जिन्होंने पहले Tina Dabi को दी बद्दुआएं, अब उन्होंने ही दूधो नहायो पूतो फलो का दिया आशीर्वाद

जैसलमेर कलेक्टर और चर्चित IAS अधिकरी टीना डाबी (Tina Dabi) को बीते दिनों पाक विस्थापितों के घर उजाड़ने को लेकर सोशल मीडिया पर ट्रोल किया…

टीना डाबी ने जैसलमेर में पाक विस्थापित महिलाओं से मिलीं

जैसलमेर कलेक्टर और चर्चित IAS अधिकरी टीना डाबी (Tina Dabi) को बीते दिनों पाक विस्थापितों के घर उजाड़ने को लेकर सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा था और बेघर हुए लोग उन्हें बद्दुआएं दे रहे थे अब वही लोग टीना डाबी को दुआएं दे रहे हैं उन्हें पुत्रवती होने का आशीर्वाद दे रहे हैं।

पाक विस्थापित महिलाओं के बीच बैठीं Tina Dabi

दरअसल बेघर हुए पाकिस्तानी शरणार्थियों को जमीने उपलब्ध कराने के बाद कल टीना डाबी (Tina Dabi) फिर से अमरसागर इलाके इन लोगों के बीच पहुंची थी। यहा उन्होंने महिलाओं से बुजुर्गों से उनकी समस्या को हल करने और तमाम तरह की बातचीत की। टीना टाबी की तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं जिनमें वे महिलाओं के साथ जमीन पर बैठी हैं और बेहद जिंदादिली से बातचीत कर रही हैं। पाक विस्थापित परिवारों की महिलाएं भी अपने बीच कलेक्टर साहिबा को पाकर बेहद खुश हुए।

दूधो नहायो पूतो फलो

महिलाओं ने टीना डाबी का माला पहनाकर स्वागत सम्मान किया। यही नहीं इन महिलाओं ने जो पहले टीना डाबी को उनके घर गिराने को लेकर कोस रही थीं वे ही उन्हें अब दूधो नहायो पूतो फलो का आशीर्वाद दे रही थीं। अपनी भाषा में उन्होंने कहा कि कलेक्टर साहिबा ने तो न्याय कर दिया हम तो यही आशीर्वाद देते हैं कि दूधो नहायो पूतो फलो। उनके आशीष को सुनकर टीना डाबी ने भी मुस्कुराकर जवाब दिया कि बेटी होगी तो भी अच्छा होगा। टीना डाबी की इस जिंदादिली को अब सोशल मीडिया पर भी सराहा जा रहा है जो कुछ दिन पहले उन्हें जबरदस्त तरीके से ट्रोल कर रहा था।

Tina Dabi

40 बीघा जमीन पर होगी पुनर्वास की तैयारी

बता दें कि पाक विस्थापितों के घर गिराने के बाद जब इस मामले ने तूल पकड़ा था, तब इसके बाद डीना डाबी ने इनके पुनर्वास के आदेश जारी किए थे, उन्होंने 7 दिन के अंदर इनके रहने के लिए उपयुक्त जमीन ढूंढने के आदेश जारी किए थे। जिसके तहत विस्थापितों को रहने के लिए UIT यानी नगर विकास न्यास ने मूल सागर गांव में 40 बीघा जमीन को चिह्नित किया है, यहां पर सर्वे कराकर इनके पुनर्वास की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

पुनर्वास तक रैन बसेरों में रहेंगे बेघर हुए परिवार

टीना डाबी (Tina Dabi) ने बताया था कि इनके पुनर्वास के लिए UIT की टीम और जिला प्रशासन मिलकर इसके लिए भूमि का सर्वे कर रहे हैं। इन जमीनों को चिह्नित किया जाएगा। जहां पर इन परिवारों के घर बनाकर इन्हें बसाया जाएगा। टीना ने कहा कि जमीन पर पहले उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी जिन्हें भारत की नागरिकता मिल चुकी है और जिन्हें नागरिकता नहीं मिली है उनके लिए सिटीजनशिप का इंतजाम किया जाएगा। डाबी ने कहा कि जब तक ये सारा काम नहीं हो जाता तब इन परिवारों को रैन बसेरों में रखा जाएगा। इस मुद्दे पर बवाल छिड़ने के बाद टीना डाबी ने बेघर हुए पाक विस्थापितों के लिए सबसे पहले खाने-पीने के इंतजाम कराया था और फिर हर परिवार को रैन बसेरों में पहुंचाने का काम शुरू किया गया था।

सोशल मीडिया पर ट्रोल हुई थीं Tina Dabi

बता दें कि जोधपुर की तरह जैसलमेर में पाक विस्थापित हिंदुओं के घर तोड़ दिए गए थे। ये कार्रवाई कलेक्टर टीना डाबी के आदेश पर हुई थी। इसलिए टीना डाबी को सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया गया था। #TinaDabi ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा था। जैसलमेर जिले के अमर सागर इलाके में पाकिस्तान से विस्थापित हिंदुओं की बस्ती बसी हुई थी, लंबे समय से ये लोग यहां रहे हैं। लेकिन प्रशासन ने इस बस्ती को अवैध बताते हुए इसे जमींदोज करने का नोटिस जारी कर दिया। नोटिस पाकर बस्ती के लोग काफी परेशान हुए। उन्होंने कुछ समझ नहीं आया कि जिस जगह पर वे बरसों से रह हैं, वहां से उन्हें हटाने के लिए क्यों कहा जा रहा है। इसलिए उन लोगों में किसी ने भी जगह खाली नहीं की। इसके बाद ही UIT की टीम ने इनके कच्चे घरों पर बुलडोजर चला दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *