5 साल में हुई 3 बैंक लूट की वारदात पुलिस के लिए बनी गुत्थी, न लुटेरों ने पैटर्न बदला और ना ही पुलिस ने

पांच सालों में हुई तीन लूट की वारदात जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के लिए गुत्थी बनकर रह गई है।

bank01 | Sach Bedhadak

जयपुर। पांच सालों में हुई तीन लूट की वारदात जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के लिए गुत्थी बनकर रह गई है। यह ऐसी वारदातें हैं, जिनमें एक ही तरीके से लूट की घटना को अंजाम दिया गया। तीनों ही मामलों में पुलिस अपराधियों को पकड़ नहीं पाई। हाल ही में छह मार्च को अजमेर रोड स्थित इंडियन ओवरसीज बैंक में हथियारबंद बदमाशों की ओर से की गई लूट की वारदात में शामिल अपराधी 6 दिन बाद भी पुलिस की पकड़ से दूर से हैं। जयपुर कमिश्रनेट के श्याम नगर थाना इलाके में 10.73 लाख रुपए लूट कर ले जाने वाले बदमाशों को पकड़ने के लिए पुलिस की टीमें सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटी हुई हैं, लेकिन बदमाश पुलिस की पकड़ में नहीं आ पाए हैं। हालांकि, जयपुर कमिश्नरेट में दो वारदात पहले भी ऐसी ही हुई थी, जो भी पुलिस के लिए अनसुलझी रह गई है।

इन तीनों ही वारदातों में अपराधियों ने एक तरह से वारदात को अंजाम दिया है। इंडियन ओवरसीज बैंक की घटना से पहले 2017 में आदर्श नगर स्थित यूको बैंक व साल 2022 में चौमूं हाउस सर्किल के सेंट्रल बैंक लूट की वारदात हुई थी। जहां इसी तरह से लूट की वारदात को अंजाम दिया गया था। इन वारदातों में शामिल अपराधियों का पुलिस सुराग भी नहीं लगा पाई। ऐसे में अब अनुमान लगाया जा रहा है कि श्याम नगर इलाके बैंक में हुई वारदात भी उसी गैंग का काम हो सकता है, जिसने 2017 और 2022 में हुई लूट की वारदात को अंजाम दिया था।

2017 में लूटा था आदर्श नगर में यूको बैंक

जुलाई माह 2017 में राजधानी में ऐसे ही सुबह दो नकाबपोश बदमाश बंदकू दिखाकर बैंक से 15 लाख रुपए लूट कर फरार हो गए थे। वारदात की सूचना के बाद से पूरे शहर में पुलिस ने नाकाबंदी कर दी गई, लेकिन 5 साल बाद भी इन लूटेरों को कोई सुराग हाथ नहीं लगा है। राजापार्क के एसी मार्केट में यह वारदात सुबह 9 बजे अंजाम दी गई थी। वारदात को अंजाम देने वाले दोनों बदमाशों ने बैंक के सभी कर्मचारियों को पिस्टल की दिखाकर बंधक बना लिया था। बदमाश पकड़ मेंनहीं आए तो पुलिस ने मामले में एफआर लगा दी।

तीनों वारदातों में यह रही समानता

तीनों वारदातों में एक तरह से ही बैंक लूट की वारदात को अंजाम दिया गया। इसमें बदमाशों की संख्या 2 ही है और वह बंदकू दिखाकर लूट की वारदात को अंजाम देते हैं। तीनों ही वारदातों में बदमाश पैदल आए और किसी कर्मचारी का वाहन लेकर भागे है। सभी वारदातों मेंकर्मचारियों और ग्राहकों के साथ मारपीट की गई है और उन्हें बंधक बनाया गया है। वारदात का समय भी लगभग सभी में 5 से 10 मिनट तक का ही है। इसके अलावा एक सी कद काठी, मुंह पर नकाब और बैंक खुलने के साथ ही वारदात को अंजाम देना समानता रही है। श्याम नगर में हुई वारदात में भी इसी तरह से घटना को अंजाम दिया गया।

ये खबर भी पढ़ें:-फिर बदलेगा मौसम, राजस्थान में कल से 3-4 दिन तक होगी बारिश, ओले गिरने की भी आशंका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *