आज जो देश में IT की क्रांति… वह राजीव गांधी की सोच का नतीजा- CM अशोक गहलोत

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज राजस्थान कॉलेज में आईटी दिवस पर हैकाथॉन में शामिल हुए। उन्होंने यहां मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि आज…

image 2023 03 20T141338.581 | Sach Bedhadak

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज राजस्थान कॉलेज में आईटी दिवस पर हैकाथॉन में शामिल हुए। उन्होंने यहां मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि आज देश में आईटी का जो युग है, वह पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की देन है। यह जो सोच है, यह जो सपना है, जो आईटी पूरे देश में क्रांति ला रहा है, वह राजीव गांधी की सोच के अनुरूप है।

आईटी के बिना स्कीम्स का लाभ दूर तक पहुंचना संभव नहीं

सीएम ने कहा कि आज हर जगह इंटरनेट, स्मार्टफोन डिजिटल क्रांति लेकर आ रहे हैं। यहां बाहर 8000 युवा बैठे हुए हैं। पूरे देश के कोने-कोने से आए हैं। वे तकनीक का आईटी का प्रयोग करके नए नए नवाचार कर रहे हैं। हमें गर्व होना चाहिए कि राजस्थान बहुत आगे बढ़ रहा है, हमारी प्राथमिकता है आईटी। हम चाहते हैं कि राजस्थान सरकार एक दिन पूरी आईटी बेस्ड हो। हमारी सरकारी योजनाएं आईटी के जरिए लोगों तक पहुंचे, उनका क्रियान्वयन आईटी के जरिए हो सके।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा अगर हम बिना आईटी के चलते हैं या जैसे हम पहले चलते थे तो इसको स्कीमों का लाभ वहां तक नहीं पहुंचता, जहां हम पहुंचाना चाहते हैं। अब देखिए चाहे डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर हो यह बायोमेट्रिक हो, हर चीज आईटी के जरिए हो रही है। सीएम गहलोत ने कहा कि अब देखिए जिसको पेंशन मिलनी है उसको तो दफ्तर आने की जरूरत ही नहीं, उसकी एज हुई तुरंत पेंशन कटने लगती है, यह है आईटी।

बजट में धीरे-धीरे बढ़ रही IT की हिस्सेदारी

सीएम ने कहा कि अभी मुझे एक व्यक्ति बाहर खड़े हुए मिले, तो मैंने पूछा कि यह कैसे खड़े हैं तो वहां मौजूद अधिकारियों ने बताया कि हमने उनके बुलाया है उनका अंगूठा गल गया है, जिससे इनका बायोमेट्रिक नहीं हो पा रहा है तो उन्होंने उनकी आंखों के जरिए उनका बायोमेट्रिक किया, तब उनका काम हुआ तो आप सोचें कि कितनी क्रांति हुई है। उसका लाभ लोगों को मिल रहा है। हम आईटी की क्रांति में पहले बाहर के बातें सुनते थे लेकिन अब हम राजस्थान में सुन रहे हैं। राजस्थान को देख रहे हैं राजस्थान को आईटी के जरिए आगे बढ़ता देख रहे हैं।

जब मैं दूसरी बार मुख्यमंत्री बना तब मैंने बजट में 3% हिस्सेदारी आईटी को दी थी, अब देखे धीरे-धीरे हर विभाग में IT की हिस्सेदारी बढ़ती जा रही है। सीएम ने कहा कि आज मुझे खुशी है कि राजस्थान का लगभग हर अधिकारी आईटी का उपयोग कर जनता तक सुविधाएं पहुंचाने का काम कर रहे हैं। अभी बजट मैंने सुविधा की थी कि ग्राम विकास अधिकारी से लेकर के कलेक्टर तक टेबलेट और लैपटॉप दिए जाएंगे, आप सोचे कि अब लोगों में हैबिट बनने लगी है इन सब चीजों को चलाने की।

जिलों को लेकर विधायकों में कोई विवाद नहीं

19 जिलों की घोषणा को लेकर कई विधायकों में नाराजगी के सवाल पर सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि मैंने बजट पास कर दिया बजट के रिप्लाई में मैंने 19 जिलों की घोषणा कर दी, अब ऐसा हर जगह होता है कि कुछ विधायकों की मांगे नहीं पूरी हो पाए उनके जिलों की तो उस पर भी कई चीजें होती हैं। कई चर्चाएं होती है कई विचार होते हैं, कई पैरामीटर्स होते हैं जिन पर जिला बनाने की चीजें नहीं बैठ पाती है। तो उसको लेकर के हम चर्चा कर रहे हैं इसमें विवाद जैसी कोई चीज नहीं है। सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि जिलों के काम होना धीरे-धीरे जमीन पर दिखने लगेगा। अभी उच्च अधिकारियों से चर्चाएं होनी है सीमांकन होना है काफी सारी चीजें होनी है उसके बाद चीजें होती रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *