2021 में मैं शिक्षा मंत्री नहीं था, मुझे नहीं पता तब के आंकड़े,स्पीकर जोशी ने जताई हैरानी, कहा- आप सरकार हैं, नहीं पता तो इकट्ठा करें डेटा

राजस्थान विधानसभा में आज एक अजीब वाकया देखने को मिला। यहां एक सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री यह कह गए कि मैं पहले शिक्षा…

image 89 1 | Sach Bedhadak

राजस्थान विधानसभा में आज एक अजीब वाकया देखने को मिला। यहां एक सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री यह कह गए कि मैं पहले शिक्षा मंत्री नहीं था इसलिए मुझे पहले के आंकडे़ नहीं पता। मंत्री के इस जवाब पर खुद स्पीकर सीपी जोशी हैरानगी जताई और कहा कि आप सरकार की तरफ से जवाब दे रहे हैं, यहां पर यह मतलब नहीं है कि आप पहले शिक्षा मंत्री थे या नहीं, सूचना एकत्रित करना आपका काम है, जवाब देना आपका काम है।

9 स्कूलों में बिजली कनेक्शन नहीं..2021 में भी उठाया था मामला

दरअसल चित्तौड़गढ़ से विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने अपने क्षेत्र के विद्यालयों को लेकर सवाल पूछा था। उन्होंने पूछा कि साल 2021 में 11154 स्कूलों में बिजली कनेक्शन को लेकर शासन सचिव को पत्र लिखा गया था, उसके बाद 2022 में 1293 स्कूल को लेकर पत्र लिखा गया, अब आप मुझे बताइए कि 1 साल में 953 बिजली कनेक्शन बढ़ गए, ऐसा क्या हुआ कि बिजली कनेक्शन बढ़ गए या तो एक तरफ काटे गए हैं।

और मेरा दूसरा सवाल यह है कि मेरे क्षेत्र में 9 स्कूलों में अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं उपलब्ध करवाए गए हैं। यह सवाल मैंने साल 2021 में भी उठाया था, जिस पर जवाब दे दिया गया था कि हां थोड़े दिनों में ही काम हो जाएगा। आज साल 2023 है मैं फिर विधानसभा में खड़े होकर यही सवाल 2 साल बाद पूछ रहा हूं कि आखिर 9 स्कूल में बिजली कनेक्शन कब तक होगा और क्यों नहीं हुआ अब तक?

6 महीने में होगा 9 स्कूलों का बिजली कनेक्शन

इस सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि जिन 9 स्कूलों की यह बात कर रहे हैं उसमें से एक प्राथमिक विद्यालय है और एक उच्च माध्यमिक विद्यालय है। इसमें से एक स्कूल में जल्दी कनेक्शन हो जाएगा। फाइल भेजी गई है आगे। इस पर स्पीकर सीपी जोशी ने कहा कि आप सिर्फ एक दो स्कूलों का नहीं उनके इस सवाल का जवाब दीजिए कि पूरे 9 स्कूलों में कब तक बिजली कनेक्शन होगा।

2 साल से नहीं हुआ अब 6 महीने और लगेंगे- सीपी जोशी

तो मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि 6 महीनों में बिजली कनेक्शन हो जाएगा। इस पर स्पीकर सीपी जोशी ने हैरानी जताई और अपने आसन पर खड़े होकर पूछा कि मंत्री जी आप यह बताइए कि सिर्फ 9 स्कूलों में बिजली कनेक्शन के लिए 6 महीने लगेंगे। पहले भी साल 2021 में यह सवाल पूछा गया था, तब से लेकर अब तक 2 साल हो गए हैं। 2023 लग गया है और अभी आप कह रहे हैं कि 9 स्कूलों में बिजली कनेक्शन होने में 6 महीने लगेंगे।

2021 से 23 तक कितने स्कूलों में कनेक्शन ?- सीपी जोशी

इस पर मंत्री बीड़ी कल्ला ने कहा कि साल 2018 में चित्तौड़गढ़ के स्कूलों में 63% तक बिजली कनेक्शन था, जो हमने 98% तक कर दिया है। हमने हर एक यूनिट को 75000 हजार रुपए बिजली कनेक्शन के लिए दिए है। मैंने एक सेफ साइड से कहा है कि 9 स्कूलों में बिजली कनेक्शन होने में 6 महीने लगेंगे। इस पर फिर से स्पीकर जोशी ने कहा कि मंत्री जी 2021 में भी वही स्थिति थी 2023 में भी वही स्थिति है। आप यह बताइए कि 2021 से 2023 तक कितने स्कूलों में अभी तक बिजली कनेक्शन हुआ है ?

2021 में मैं शिक्षा मंत्री नहीं…पता नहीं डेटा – बीडी कल्ला

स्पीकर जोशी के इस सवाल पर शिक्षा मंत्री बीड़ी कल्ला ने बेहद अजीबोगरीब बयान दिया उन्होंने कहा कि 2021 में मैं शिक्षा मंत्री नहीं था इसलिए मुझे तब का डेटा नहीं पता, कल्ला के इस जवाब पर पूरे सदन में हलचल हो गई।

जवाब देना आपकी जिम्मेदारी..पता करें डेटा

इस पर स्पीकर जोशी ने भी हैरानी जताई और फिर से अपने आसन पर खड़े होकर कहा कि आप सरकार हैं, आप सरकार की तरफ से जवाब दे रहे हैं, किसी सवाल का जवाब देना आपकी जिम्मेदारी है, उस पर यह मैटर नहीं करता कि आप तब शिक्षा मंत्री थे या नहीं थे। अगर आप नहीं थे तो आपको तब का डेटा एकत्रित करना चाहिए। आपको सदन में उस सवाल का जवाब देना चाहिए यह आपकी जिम्मेदारी है। स्पीकर जोशी ने कहा कि अगर आपको डाटा नहीं पता है तो आप पता करिए और चंद्रभान सिंह आक्या के इस प्रश्न में इस उत्तर को जोड़कर उन्हें जवाब दीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *