लाखों अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर, तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी, जानें-कब आएगा रिजल्ट?

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा की आंसर की का इंतजार कर रहे लाखों अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है।

image 11 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा की आंसर की का इंतजार कर रहे लाखों अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी चयन बोर्ड ने शनिवार को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी कर दी है। अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आंसर की देख सकता है। आंसर की में सवालों को लेकर आपत्तियां मांगी गई है।

image 10 1 | Sach Bedhadak

यदि किसी परीक्षार्थी को किसी प्रश्न या इनके उत्तर में कोई आपत्ति है तो निर्धारित शुल्क के साथ 20 मार्च से 22 मार्च तक ऑनलाईन आपत्ति बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर दर्ज करवा सकते हैं। बोर्ड द्वारा प्रत्येक आपत्ति का शुल्क 100 रुपए निर्धारित किया गया है। आपत्तियां प्राप्त होने के बाद इनकी समीक्षा की जाएगी। इसके बाद प्रारंभिक परिणाम जारी होगा। ऐसे में माना जा रहा है कि अप्रैल के अंत तक इस भर्ती का परिणाम जारी हो सकता है।

ऐसे दर्ज करवाए ऑनलाइन आपत्ति

परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन आपत्ति के लिंक पर जाकर अपनी SSO आईडी से ई-मित्र पेमेन्ट गेट-वे या ई-मित्र कियोस्क पर आपत्तियां दर्ज करा सकता है। लेकिन, ध्यान रहे कि प्रति प्रश्न 100 रुपए की दर से शुल्क देना होगा। भुगतान के लिए सर्विस चार्जेज ई-मित्र द्वारा अलग से वसूल किया जाएगा। शुल्क के अभाव में और 22 मार्च के बाद भेजी गई आपत्तियां स्वीकार नहीं की जाएगी। बोर्ड के मुताबिक आपत्तियां एक बार ही ली जाएगी यानी बार-बार नही ली जाएगी।

आपत्तियों के लिए पोर्टल पर Standard, Authentic पुस्तकों के प्रमाण ही ऑनलाईन संलग्न करें। ऐसे प्रमाण के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना रोल नम्बर और संबंधित प्रश्न की क्रम संख्या लिखकर ही अपलोड करें। संदर्भ में पुस्तक का नाम, लेखक / लेखकों के नाम, प्रकाशक का नाम, संस्करण वर्ष और पृष्ठ संख्या भी लिखा जाना आवश्यक है। वांछित प्रमाण संलग्न नहीं होने की स्थिति में आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा और ना ही शुल्क वापस किया जाएगा।

अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक आएगा परिणाम

बता दें कि बोर्ड की ओर से 25 फरवरी से 1 मार्च तक तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा -2022 का आयोजन किया गया था। अन्य भर्ती परीक्षाओं के मुकाबले तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में अभ्यर्थियों की उपस्थिति का आंकड़ा 90 फीसदी से अधिक रहा था। लेवल वन में 92.63 प्रतिशत और लेवल सेकेंड में 93.70 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा में उपस्थिति दर्ज कराई थी। भर्ती परीक्षा का परिणाम अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक आने की संभावना है। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा से प्रदेश के स्कूलों को 48 हजार शिक्षक मिलेंगे। इनमें से लेवल वन के 21 हजार और लेवल सेकेंड के 27 हजार शिक्षक होंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-यात्रियों के लिए बुरी खबर…JCTSL के बेड़े से बाहर होगी 100 लो-फ्लोर बसें, एक अप्रेल से बंद होंगे ये 5 रूट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *