प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन पहुंची अजमेर, 28 से ट्रायल के बाद अप्रैल में पटरी पर दौड़ेगी, इन स्टेशनों पर होगा ठहराव

प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन अजमेर पहुंच चुकी है। 28 मार्च से ट्रायल शुरू होने के बाद यह ट्रेन अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में पटरी पर दौड़ेगी नजर आएगी।

Vande Bharat train | Sach Bedhadak

अजमेर। प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन अजमेर पहुंच चुकी है। 28 मार्च से ट्रायल शुरू होने के बाद यह ट्रेन अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में पटरी पर दौड़ेगी नजर आएगी। वंदे भारत ट्रेन चेन्नई स्थित कोच फैक्ट्री से रवाना होकर आज सुबह करीब 7.30 बजे अजमेर पहुंची। इसके बाद ट्रेन को अजमेर के मदार रेलवे स्टेशन के यार्ड में खड़ा किया गया है। इस ट्रेन का 28 मार्च से ट्रायल शुरू होगा। इसके बाद वंदे भारत ट्रेन अप्रैल महीने के पहले वीक में अजमेर से दिल्ली के बीच ट्रैक पर दौड़ती नजर आएगी।

जानकारी के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार रात चेन्नई स्थित कोच फैक्ट्री से अजमेर के लिए रवाना हुई। इस ट्रेन को आज शाम तक अजमेर जंक्शन पहुंचना था। लेकिन, ये ट्रेन तय समय से पहले ही अजमेर पहुंच चुकी है। वंदे भारत के शुरू होने से अजमेर से दिल्ली का सफ़र कम समय में तय किया जा सकेगा। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अप्रैल महीने के पहले वीक में ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर प्रदेशवासियों को वंदे भारत ट्रेन की सौगात देंगे। बता दें कि पहले वंदे भारत ट्रेन पहले जयपुर तक के लिए प्रस्तावित थी। लेकिन अजमेर सांसद भगीरथ चौधरी के प्रयासों से चालू होने से पहले ही ट्रेन का विस्तार दिल्ली से अजमेर तक किया गया है।

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यह ट्रेन तीन दिन तक मदार रेलवे स्टेशन के यार्ड में खड़ी रहेगी। इस दौरान मेंटिनेंस का काम पूरा किया जाएगा। इसके बाद 28 मार्च से ट्रेन का ट्रायल शुरू होगा। ट्रायल पूरा होने के बाद अप्रैल के पहले हफ्ते में यह ट्रेन अजमेर-दिल्ली के बीच चलाई जाएगी। ट्रेन शुरुआत में 74 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। उसके बाद जरूरत के हिसाब से उसकी रफ्तार में बढ़ोतरी की जाएगी। यात्रियों के लिए इसे डेढ़ सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा।

6 घंटे में पहुंचेगी अजमेर से दिल्ली

इससे पहले गुरुवार को रेलवे ने ट्रेन का शेड्यूल जारी किया। दिल्ली से अजमेर के बीच चार स्टेशनों पर यह ट्रेन रुकेगी। इनमें गुरुग्राम (गुड़गांव), रेवाड़ी, अलवर और जयपुर शामिल हैं। वंदे भारत ट्रेन शाम 6.10 बजे दिल्ली से रवाना होकर 6.45 बजे गुरुग्राम, 7.35 बजे रेवाड़ी, रात 8.25 बजे अलवर, 10.20 बजे जयपुर और रात 12.15 बजे अजमेर पहुंचेगी। इसी तरह ये ट्रेन सुबह 6.10 बजे अजमेर से रवाना होकर सुबह 7.55 बजे जयपुर, 9.41 बजे अलवर, 10.48 बजे रेवाड़ी, 11.25 बजे गुरुग्राम और दोपहर 12.15 बजे दिल्ली पहुंचेगी। ऐसे में यह ट्रेन 442 किलोमीटर का सफर 6 घंटे 5 मिनट में पूरा करेगी।

सप्ताह में 6 दिन चलेगी ट्रेन

रेलवे के मुताबिक दिल्ली से अजमेर के बीच चलने वाली इस ट्रेन का संचालन सप्ताह में 6 दिन ही होगा। यह ट्रेन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी। लेकिन, हर सप्ताह बुधवार के दिन ट्रेन का संचालन नहीं होगा। क्योंकि सप्ताह में एक दिन मेंटेनेंस नहीं किया जाएगा। ऐसे में यह ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन ही चलेगी।

ट्रेन में यात्रियों को मिलेगी खास सुविधाएं

वन्देभारत ट्रेन में यात्रियों के लिए खास सुविधाएं होगी। ट्रेन में रिवाल्विंग चेयर, ऑटोमेटिक स्लाईड डोर, एसी कोच, डिस्प्ले बोर्ड, मिनी पेन्ट्री, टेम्परेचर कन्ट्रोलर आदि भी रहेंगे। वहीं, ट्रेन में यात्रियों को राजस्थानी व्यंजनों का जायका मिल सकेगा। हालांकि, उसके लिए यात्रियों को अलग से चार्ज देना पड़ेगा। लेकिन, अभी तक चार्ज निर्धारित नहीं किया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार वंदे भारत में दिए जाने वाले ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर को लेकर मेन्यू तैयार हो चुका है। आईआरसीटीसी के मेन्यू में प्याज की कचौर, जोधपुरी पुलाव और दाल-बाटी को शामिल किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें:-अपराध रोकने के लिए राजस्थान पुलिस ने कसी कमर, जोधपुर और बीकानेर में हिस्ट्रीशीटर-पुलिस के बीच मुठभेड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *