जयपुर: प्रदेश का पहला कोचिंग हब बनकर तैयार, 70 हजार छात्र एक साथ ले सकेंगे कोचिंग

Rajasthan First Coaching Hub: राजधानी जयपुर के प्रताप नगर में बन रहा प्रदेश का पहला कोचिंग हब बनकर लगभग तैयार हैं। जहां कई राज्यों से…

State's first coaching hub ready, 70 thousand students will be able to take coaching together

Rajasthan First Coaching Hub: राजधानी जयपुर के प्रताप नगर में बन रहा प्रदेश का पहला कोचिंग हब बनकर लगभग तैयार हैं। जहां कई राज्यों से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने आए छात्र एक साथ कोचिंग ले सकेंगे। इसकी क्षमता इतनी है कि एक साथ 70 हजार विद्यार्थी यहां कोचिंग ले सकते हैं। बता दें कि जयपुर में बना यह कोचिंग हब राजस्थान में अब तक का सबसे बड़ा कोचिंग हब है। गहलोत सरकार के आवासन मंडल की ओर से बनाया जा रहा यह कोचिंग हब देशभर के विद्यार्थियों के लिए सौगात है। 

67 हजार वर्गमीटर क्षेत्र में फैला 

यह कोचिंग हब राजधानी में प्रताप नगर के सेक्टर 16 में बन रहा है। यह लगभग बनकर तैयार हो चुका है। यह इतने बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है कि लगभग 70 हजार विद्यार्थी एक साथ बैठकर कोचिंग ले सकेंगे। यह 67 हजार वर्गमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। बता दें कि कोचिंग हब कुल जमीन के 30 प्रतिशत हिस्से में बना है, जबकि 70 प्रतिशत हिस्सा खुला रखा गया है। जो कि इस कोचिंग हब की खास बात यह है। 

कोचिंग हब की अन्य विशेषताएं 

image 85 | Sach Bedhadak

हाउसिंग बोर्ड कमीश्नर पवन अरोड़ा ने पूर्व में बताया था कि इसका लगभग 60 से 70 प्रतिशत क्षेत्र खुला रखा गया है। वहीं इसकी अन्य विशेषताओं की बात करें तो यहां वेलनेस सेंटर, सेंट्रल लाइब्रेरी ऑडिटोरियम भी बनाया गया है। इसी के साथ  योगा और जिम के लिए भी स्पेस रखा गया है। छात्रों के लिए यहां हॉस्टल, गेस्ट हाउस और स्टूडियो अपार्टमेंट भी बनाए गए हैं। यहां 7-7 मंजिल के कुल 5 टावर बनाए गए हैं। इतना ही नहीं बेसमेंट में पार्किंग के लिए जगह रखी गई है। पूरे क्षेत्र में सड़कों का सौंदर्यकरण भी किया गया है।

(Also Read- सिटी पार्क में 9 मार्च से 20 रुपए प्रवेश शुल्क, पौधों को नुकसान पहुंचाया तो लगेगा 1000 रुपए जुर्माना)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *