पहली बार राजस्थान सांस्कृतिक महोत्सव का होगा आगाज, प्रदेशभर में लोक संस्कृति की बिखरेगी छटा

राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में प्रदेशभर में आयोजित होने वाले राजस्थान सांस्कृतिक महोत्सव की तैयारियों को लेकर गुरुवार को आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ ने जयपुर में पर्यटन भवन में बैठक ली।

Rajasthan Cultural Festival 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में प्रदेशभर में आयोजित होने वाले राजस्थान सांस्कृतिक महोत्सव की तैयारियों को लेकर गुरुवार को आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ ने जयपुर में पर्यटन भवन में बैठक ली। इसके बाद आरटीडीसी अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ ने मीडिया को राजस्थान दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी। आरटीडीसी चेयरमैन ने कहा कि 28, 29 और 30 मार्च को बड़े स्तर पर कार्यक्रम होंगे। जयपुर में होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी शिरकत करेंगे।

पर्यटन निगम अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर प्रदेशभर में पहली बार सांस्कृतिक महोत्सव का आगाज किया जा रहा है। प्रदेश में राजस्थान सांस्कृतिक महोत्सव इसी महीने से शुरू होंगे। संभाग और जिला स्तर पर तीन दिवसीय महोत्सव की शुरूआत 28 मार्च से होगी। वहीं, प्रदेशभर में ब्लॉक स्तर पर 2 अप्रैल से 10 अप्रैल तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकार शामिल होंगे। इससे न सिर्फ स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि कलाकारों को भी एक मंच मिलेगा।

ग्रामीण इलाकों में भी खुलेंगे होटल और रेस्टोरेंट

उन्होंने कहा कि पर्यटक के क्षेत्र में राजस्थान में इस बार जबर्दस्त प्रमोशन देखने को मिला है। पहली बाद सीएम गहलोत ने होटल को इंडस्ट्रीज का दर्जा दिया है। अब ग्रामीण इलाकों में भी होटल और रेस्टोरेंट खोले जांएगे। पैलेस ऑन व्हीलस भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इस बार राजस्थान का जीडीपी पर्यटक क्षेत्र से भी काफी अच्छा होने वाला है।

आरटीडीसी की 10 होटलों में जीर्णोद्धार का काम जारी

धर्मेंद्र राठौड़ ने कहा कि राजस्थान में आरटीडीसी की 10 होटलों में जीर्णोद्धार का काम जारी है। जो होटलें हम नहीं चला पा रहे हैं, उनको हम पीपीपी मॉडल पर नहीं ऑनडम पर दे रहे है। वो भी 20 साल से कम अवधि के लिए देंगे। ऑनडम पर देने वाली होटलों की सूची बना ली गई है और जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी।

बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में प्रमुख सचिव पर्यटन गायत्री राठौड़, संयुक्त निदेशक पर्यटन पुनीता सिंह, कार्यकारी निदेशक वित्त आरटीडीसी धीरज सिसोदिया, कार्यकारी निदेशक मनीष फौजदार, कार्यकारी निदेशक वर्क्स माधव शर्मा उपस्थित रहे।

ये खबर भी पढ़ें:-गहलोत सरकार ने पर्यटकों को दी बड़ी सौगात, भीड़भाड़ से दूर कर पाएंगे जयपुर की सैर, इतना लगेगा किराया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *