Rajasthan Assembly Election : चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने 15 दिन बाद जयपुर आएगी निर्वाचन आयोग की टीम

राजस्थान में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले है। जिसके लिए कांग्रेस-बीजेपी सहित अन्य राजनीतिक पार्टियों ने प्रचार-प्रसार शुरू कर दिए है।

Election Commission | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election : जयपुर। राजस्थान में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले है। जिसके लिए कांग्रेस-बीजेपी सहित अन्य राजनीतिक पार्टियों ने प्रचार-प्रसार शुरू कर दिए है। एक ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अजमेर से चुनावी बिगुल बजाने जा रहे है। वहीं, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पिछले कई महीने से लगातार प्रदेशभर के जिलों का दौरा कर जन कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने में लगे हुए है। इधर, भारत निर्वाचन आयोग ने भी राजस्थान विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की टीम जून महीने में दो दिवसीय दौरे पर राजस्थान आएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम 15 और 16 जून को जयपुर दौरे पर रहेगी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की यह टीम मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक एवं संबंधित विभागों के प्रमुख शासन सचिव, शासन सचिवों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक करेगी। साथ ही यह टीम जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के साथ विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर मीटिंग करेगी। साथ ही चुनाव में कार्य करने वाली महत्वपूर्ण एजेंसियों एवं विभागों, इनकम टैक्स (सीबीडीटी), नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी), आबकारी, प्रवर्तन निदेशालय, राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी, राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई), रेलवे पुलिस बल (आरपीएफ), सीआईएसफ तथा वाणिज्य कर विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ भी मुलाकात करेगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रस्तावित विधानसभा चुनावों को लेकर निर्वाचन विभाग ने सभी आवश्यक तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं। जिलों में ईवीएम की प्रथम स्तरीय जांच (एफएलसी) का कार्य 5 जून तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि चुनाव से जुड़ी सभी प्रक्रियाओं में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सम्मिलित कर निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव सुनिश्चित किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सभी जगह 11 जून से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सार्वजनिक स्थलों पर ईवीएम मशीनों का प्रदर्शन किया जाएगा और मतदान और उससे जुड़ी प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें:-अलवर में बेखौफ बदमाश! पूर्व सरपंच पर दिनदहाड़े ताबड़तोड़ फायरिंग, सीने में 4 गोली लगने से मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *