राजस्थान में बारिश-ओलावृष्टि : 4 जगह गिरी बिजली, अलवर में महिला की मौत, चेतावनी- 3 दिन तक नहीं मिलेगी राहत

राजस्थान में किसानों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। प्रदेशभर में बुधवार से सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर आज तीसरे दिन भी देखने को मिल रहा है।

image 7 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में किसानों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। प्रदेशभर में बुधवार से सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर आज तीसरे दिन भी देखने को मिल रहा है। जिसके चलते जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर और भरतपुर संभाग के कई क्षेत्रों में आज भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है। कई जगह बिजली की चमक और तेज गर्जना के साथ बारिश व ओलावृष्टि हो रही है। बेमौसम बारिश होने से दिन में भी सर्दी का अहसास हो रहा है। इधर, अलवर में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई तो बीकानेर के बायतु में बिजली गिरने से एक दर्जन पशुओं की मौत हो गई। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस सिस्टम का असर 20 मार्च तक राजस्थान में रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को जयपुर के अलावा कोटा, झुंझुनूं, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जोधपुर, नागौर, पाली, अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, झालावाड़ और श्रीगंगानगर जिले में कई जगह बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। वहीं, कई जगह शाम तक मौसम का मिजाज बदला हुआ है। नागौर के परबतसर, उदयपुर के जावद, जगत, गिंगला, खारवा चांसदा, अदवास और मैथुड़ी, चुरू, राजसमंद, झुंझुनूं, चित्तौड़गढ़ के श्री सांवलिया, अजमेर के रूपनगढ़ और सीकर के लक्ष्मणगढ़ में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर रुक-रुककर जारी है। जिसके चलते किसानों की कटी कटाई फसलें भीग गई है।

कई जगह गिरी आकाशीय बिजली

इधर, बारिश के साथ कई जगह आकाशीय बिजली गिरने से जनहानि हुई है। अलवर जिले में कठूमर क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई। शुक्रवार सुबह जब 56 वर्षीय मुन्नी पत्नी कमरूदीन अपने गांव तसई में खेत पर काम कर रही थी। तभी आकाशीय बिजली गिरने से बुरी तरह झुलस गई। जिसको गंभीर हालत में कठूमर सीएचसी ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उदयपुर में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक बुरी तरह झुलस गया। जिसे गंभीर हालत में सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इधर, बाड़मेर के बायतु क्षेत्र में देर रात कोलू और नरशाली नाड़ी मेंली गिरने से एक दर्जन पशुओं की मौत हो गई। जिसकी सूचना ग्रामीणों ने उपखंड प्रशासन को दी। वहीं, जोधपुर के नोसर में राजकीय माध्यमिक स्कूल में आकाशीय बिजली गिरने से अफरा-तफरी मच गई। धमाके की आवाज सुन बच्चे व शिक्षक स्कूल से बाहर आ गए। बिजली गिरने से स्कूल में लगे CCTV कैमरे व विद्युत लाईनो में आग लग गई। हालांकि, कोई जनहानि नहीं हुई।

24 घंटों में जयपुर में शाहपुरा हुई सबसे ज्यादा बारिश

rain | Sach Bedhadak

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ भागों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश जयपुर के शाहपुरा में 44 एमएम और पश्चिमी राजस्थान के नागौर में 7 एमएम दर्ज की गई है। वहीं, जयपुर के पावटा में 22 एमएम, विराटनगर में 7 एमएम, चौंमू, जमवारामगढ़ और कोटपूतली में 5-5 एमएम, बस्सी, नरेना, फागी और जोबनेर में 1-2 एमएम, जैसलमेर में 5 एमएम, सीकर जिले के पाटन में 22 एमएम, भरतपुर के पहाड़ी में 16 एमएम, नागौर के मेड़ता में 4 एमएम, चित्तौड़गढ़ के बड़ी सादड़ी में 5 एमएम, राजसमंद के कुंभलगढ़ में 4 एमएम और बीकानेर के बिज्जू में 6 एमएम बारिश दर्ज की गई।

20 मार्च तक बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते आज भी प्रेरित परिसंचरण तंत्र राज्य के ऊपर बना हुआ है। जिसके चलते जोधपुर बीकानेर, जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर और भरतपुर संभाग के क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी है। वहीं, 18 मार्च को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, जोधपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश, तेज हवाएं व ओलावृष्टि की प्रबल संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 19 मार्च से राज्य के ऊपर प्रभावी होगा और दोबारा थंडरस्टॉर्म के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। जिसके चलते 19 और 20 मार्च को प्रदेश के कुछ भागों में मेघगर्जन, बारिश, तेज हवाएं व कहीं-कहीं ओलावृष्टि का दौर जारी रहेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में मौसम का मिजाज : जयपुर सहित 20 जिलों में आज बारिश के साथ ओलावृष्टि का येलो अलर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *