Rajasthan Election: 8 महीने में 5 बार राजस्थान आए पीएम मोदी, हर दौरों ने बीजेपी में भरा नया जोश

अजमेर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 31 मई को अजमेर प्रवास पर रहेंगे। पीएम मोदी कायड़ विश्राम स्थली में सभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार…

New Project 2023 05 23T191214.216 | Sach Bedhadak

अजमेर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 31 मई को अजमेर प्रवास पर रहेंगे। पीएम मोदी कायड़ विश्राम स्थली में सभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार की 9 साल की उपलब्धियों को लेकर देश में बड़ा संदेश देंगे। माना जा रहा है कि इस सभा के साथ ही भाजपा राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव का आगाज करेगी। प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, सहित अन्य नेता जनसभा स्थल कायड़ विश्राम स्थली पहुंचे और यहां का जायजा लिया। सीपी जोशी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐतिहासिक 9 साल का कार्यकाल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

प्रधानमंत्री ने प्रदेश के हृदय स्थल में बसे अजमेर में सभा करने का निर्णय किया। यहां पर वह जनसभा को भी संबोधित करेंगे। मोदी के अजमेर आने की जानकारी मिलते ही आमजन में खासा उत्साह है। सभा में लाखों की संख्या में लोग पहुंचेंगे। इसकी सभी तैयारियां की जा रही है। जोशी ने कहा कि सभा स्थल का जायजा लेकर स्थानीय भाजपा पदाधिकारियों को दिशा निर्देश प्रदान किए है। जोशी ने जयपुर रोड स्थित निजी होटल में भाजपा पदाधिकारियों की बैठक ली और पीएम मोदी के दौरे को लेकर जिम्मेदारियां सौंपी।

प्रधानमंत्री मोदी के दौरों ने बीजेपी में भरा नया जोश…

पीएम नरेंद्र मोदी का राजस्थान में यह पिछले 7 महीने में छठा दौरा होने जा रहा है। राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रदेश दौरे बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 8 महीनों में पीएम मोदी 5 बार राजस्थान आ चुके हैं। राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में जनसभाएं करके ज्यादा से ज्यादा विधानसभा सीटों तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है, ताकि आगामी चुनाव में प्रदेश में भाजपा को बहुमत मिले और सत्ता पर काबिज हो सके।

राजसमंद और सिरोही दौरे से साध गए 27 सीटें…

हाल ही में 10 मई को पीएम मोदी राजसमंद और सिरोही दौरे पर रहे। इस दौरान नाथद्वारा और आबूरोड में बड़ी सभाओं का आयोजन किया। इन दोनों जनसभाओं में पीएम मोदी ने कांग्रेस सरकार पर जमकर सियासी हमले किए। राजस्थान कांग्रेस के अंदरुनी झगड़े, प्रदेश में बढ़ते अपराधों, बेरोजगारों के मुद्दों, किसानों की कर्ज माफी और जयपुर बम धमाकों के आरोपियों के बरी होने के सहित कई मामलों में प्रदेश कांग्रेस सरकार पर सवाल उठाए।

दौसा में एससी-एसटी समाजों को साध गए पीएम मोदी…

12 फरवरी 2023 को पीएम मोदी दौसा दौरे पर आए। यहां उन्होंने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के लालसोट दिल्ली सड़क मार्ग का आवागमन प्रारंभ किया। इस दौरान उन्होंने बड़ी जनसभा को संबोधित किया जिसमें दौसा, अलवर, टोंक, सवाई माधोपुर, करौली, जयपुर, भरतपुर और धौलपुर के हजारों लोग शामिल हुए।

भीलवाड़ा का दौरा करके गुर्जर बाहुल्य सीटों को साधा…

28 जनवरी 2023 को पीएम मोदी भीलवाड़ा दौरे पर आए थे। वहां गुर्जर समाज के आराध्य देव देवनारायण भगवान की जयंती समारोह में शामिल होकर ओबीसी वर्ग को साधने की कोशिश की। भीलवाड़ा और अजमेर जिले की 15 विधानसभा सीटों के साथ गुर्जरों के वर्चस्व वाली 35 सीटों को प्रभावित कर गए।

मानगढ़ धाम से आदिवासियों को साधा…

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी 1 नवंबर 2022 को बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम में आए थे। यहां से उन्होंने आदिवासियों को साधने की कोशिश की। इससे पहले द्रोपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाकर बीजेपी आदिवासी कार्ड खेल चुकी है और अपने आप को आदिवासियों की सच्ची हितैषी बता चुकी है। जब द्रोपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी, तब बीजेपी के तत्कालीन प्रदेशाध्यक्ष ने आदिवासियों के साथ पद यात्रा निकाली और उन्हीं के मकान में बैठकर द्रोपदी मुर्मू का शपथ ग्रहण समारोह देखा। मानगढ़ धाम से पीएम मोदी ने डूंगरपुर और बांसवाड़ा के आसपास के जिलों की 15 से ज्यादा विधानसभा सीटों को साधने का प्रयास किया।

आबू रोड में देरी से पहुंचे थे पीएम मोदी…

इससे पहले 30 सितम्बर 2022 को पीएम मोदी राजस्थान में आबू रोड आए थे। वह गुजरात के अम्बा माता से लौटते वक्त आबू रोड हेलीपैड पहुंचे। पीएम मोदी यहां देरी से पहुंचे। देरी से आने के कारण वे भाषण नहीं दे पाए थे और और कार्यक्रम के मंच से ही राजस्थान की धरती और जनसमूह को 3 बार झुककर प्रणाम किया था।

अजमेर में विधानसभा की कुल 8 सीटें, 5 बीजेपी के पास

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को लेकर बीजेपी उत्साहित नजर है। बीजेपी नेताओं का कहना है कि यहां पर दौरा होने से एक बेहतर राजनीतिक माहौल बनेगा। अजमेर जिले में विधानसभा की कुल 8 सीटें हैं, जिनमें से 5 बीजेपी के पास हैं और दो कांग्रेस के खाते में हैं। एक सीट पर निर्दलीय ने बाजी मारी थी। इस लिहाज से देखा जा रहा है कि बीजेपी इस बार यहां पर अपनी सीटों को सुरक्षित करने और कुछ सीटों पर दबाव बनाने की तैयारी में है। बीजेपी नेता राजेश गुर्जर का कहना है कि पिछली बार वर्ष 2018 के चुनाव में जिस पीएम ने यहां से चुनाव प्रचार किया था उसी दिन अचार संहिता राजस्थान में लगी थी। इस बार पीएम के दौरे से यहां पर उत्साह का माहौल है।

(इनपुट-नवीन वैष्णव)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *