राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को PM मोदी 12 अप्रैल को दिखाएंगे हरी झंडी, जानें-आप कब कर सकेंगे सफर?

राजस्थान के लोगों का वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर का इंतजार अब खत्म होने वाला है।

Vande Bharat Train | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान के लोगों का वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर का इंतजार अब खत्म होने वाला है। अगले सप्ताह में मरूधरा को वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे। अजमेर से दिल्ली के बीच चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अप्रैल को हरी झंडी दिखाएंगे और 13 अप्रैल से यात्री रिजर्वेशन करवाकर इस ट्रेन में सफर कर सकेंगे।

अजमेर से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पीएम मोदी 12 अप्रैल को दोपहर 12.30 बजे हरी झंडी दिखाकर जयपुर स्टेशन से रवाना करेंगे। पहले दिन केवल आमंत्रित अति​थि ही वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर कर सकेंगे। लेकिन, अगले दिन यानी 13 अप्रैल से यह ट्रेन सभी लोगों के लिए होगी। कोई भी यात्री रिजर्वेशन करवाकर अजमेर से दिल्ली वाया जयपुर सफर कर सकेंगे।

यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी और हर बुधवार को जयपुर में सेफ्टी मेंटिनेंस होगा। ट्रेन में फ्लाइट की तरह खाना परोसा जाएगा। खाने में स्पेशल राजस्थानी व्यंजन का तड़का लगेगा। बता दे कि राजस्थान में अभी चार और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी। ऐसे में अब देखने वाली बात यह होगी कि ये चार वंदे भारत एक्सप्रेस कब दौड़ना शुरू होगी।

2 दिन बाद शुरू होगी रिजर्वेशन की व्यवस्था

हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि वंदे भारत का किराया कितना होगा और इसका मिनट टू मिनट टाइम शेड्यूल क्या होगा। यह ट्रेन किस स्टेशन पर कितने बजे पहुंचेगी और कितने बजे रवाना होगी। इसके लिए यात्रियों को अभी करीब दो दिन का और इंतजार करना होगा। दो दिन बाद रेलवे की ओर से वंदे भारत एक्सप्रेस में टिकट रिजर्वेशन शुरू कर दिया जाएगा। लेकिन, यह तो साफ है कि वंदे भारत का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से ज्यादा होगा।

वंदे भारत एक्सप्रेस की खूबियां

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की खासियत है कि यह 100 फीसदी स्वदेशी तकनीक से बनी है। इस एसी ट्रेन में आरामदायक सीटें, ऑटोमेटिक दरवाजे, जीपीएस सिस्टम और वाईफाई आदि जैसी कई सुविधाएं हैं। अजमेर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस में हाईराज पेंटाग्राफ होगा। यह देश की पहली हाईराइज वंदे भारत ट्रेन होगी। हमारी वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच होंगे। एक साथ कुल 1176 यात्री सफर कर सकेंगे। जयपुर से नई दिल्ली का सफर करीब चार घंटे में पूरा होगा। अजमेर से नई दिल्ली के लिए छह घंटे का वक्त लगेगा।

अभी इन जगहों पर दौड़ रही है वंदे भारत

बता दे कि देशभर में अभी 11वंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है। पहली वंदे भारत ट्रेन जनवरी 2019 में नई दिल्ली से वाराणसी के बीच शुरू हुई थी। इसके बाद नई दिल्ली-वैष्णो देवी, गांधीनगर-मुंबई, दिल्ली-अंब अंदौरा, चेन्नई-मैसूर, नागपुर-बिलासपुर, हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी, विशाखापट्टनम-सिकंदराबाद, मुंबई-साईंनगर शिर्डी, मुंबई-सोलापुर और भोपाल-दिल्ली के बीच ट्रेन चलने लगी। आज चेन्नई-कोयंबटूर और सिकंदराबाद-तिरुपति के बीच भी वंदे भारत की शुरुआत हो गई है। वहीं, राजस्थान में भी चार दिन बाद वंदे भारत ट्रेन दौड़ती नजर आएगी।

(अरविंद पालावत)

ये खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stock: इस शेयर ने बदली निवेशकों की किस्मत, 1 लाख के बना दिए 1.70 करोड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *