PM Modi Rajasthan Visit : सुरक्षा के खास इंतजाम, ये रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था, इन जगहों पर पार्किंग की सुविधा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी दोपहर 2.05 बजे दिल्ली से रवाना होकर 3.10 बजे किशनगढ़ एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

image 2023 05 31T093128.189 | Sach Bedhadak

PM Modi Rajasthan Visit : अजमेर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी दोपहर 2.05 बजे दिल्ली से रवाना होकर 3.10 बजे किशनगढ़ एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से हेलीकॉप्टर से पुष्कर के लिए रवाना होंगे और करीब 45 मिनट तक ब्रह्मा मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद शाम 4.15 बजे पुष्कर हेलीपैड से रवाना होकर 4:35 बजे अजमेर हेलीपैड पर पहुंचेंगे। जिले के कायड़ विश्राम स्थली पर जनसभा के बाद पीएम मोदी शाम 6 बजे किशनगढ़ के लिए रवाना होंगे और किशनगढ़ एयरपोर्ट से शाम 6.25 बजे रवाना होकर 1 घंटे में वापस दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेंगे। पीएम मोदी करीब साढ़े तीन घंटे तक राजस्थान में रहेंगे।

पीएम मोदी के दौरे के चलते सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। वहीं, मोदी के दौरे को लेकर ट्रैफिक के भी खास इंतजाम किए गए हैं। करीब 80 हजार वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है। मौसम के मद्देनजर 2 तरीके की पार्किंग व्यवस्था की गई है। बारिश होने पर अलग जगह वाहन पाक किए जाएंगे और यदि बारिश नहीं होती है तो निर्धारित स्थान पर वाहन पार्क होंगे। नेशनल हाइवे 8 का रूट डायवर्ट किया गया है।

5 हजार से अधिक जवान और अधिकारी तैनात

पीएम मोदी की यात्रा को लेकर सुरक्षा एजेंसियों के साथ ही जिला पुलिस हाई अलर्ट पर है। राजस्थान के अन्य जिलों से साढ़े 5 हजार के करीब अधिकारियों और जवानों को सभा स्थल सहित जिले भर में तैनात किया गया है। सुरक्षा के लिहाज से किशनगढ़ एयरपोर्ट, पुष्कर हेलीपेड, कायड़ विश्राम स्थली सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आयोजन स्थल पर बिना पास प्रवेश बंद कर दिया गया है। एसपीजी ने सभी जगह को लिया सुरक्षा के घेरे में ले रखा है। सभा को लेकर 4000 से अधिक जवानों को तैनात किया गया है, जबकि 500 से अधिक अधिकारी भी मोर्चा संभाल रहे हैं।

रैली में आने वाले लोगों के लिए पार्किंग व्यवस्था

किशनगढ़ की तरफ से रैली में आने वाले वाहनों का रूट व पार्किंग व्यवस्था : जिला जयपुर दौसा, टोंक, अलवर, धौलपुर, करौली, सीकर की तरफ से आने वाले वाहन किशनगढ़, गेगल, बालाजी मन्दिर से होते हुए आकाशवाणी के सामने कट से पार्किंग स्थल (सैक्टर ए) पहुंचेंगे तथा वाहन को निर्धारित स्थान पर पार्किंग करके पैदल सभा स्थल तक पहुंचेंगे। बारिश होने की स्थिति में वाहनों की पार्किंग गंगवाना पानी की टंकी के पास खेल मैदान से स्कूल के मैदान तक होगी।

ब्यावर रोड की तरफ से रैली में आने वाले वाहनों का रूट व पार्किंग व्यवस्था : ब्यावर, जोधपुर, पाली, जैसलमेर राजसमन्द, उदयपुर आदि की तरफ से आने वाले वाहन का रूट ब्यावर रोड, आदर्श नगर पुलिया, नारेली अशोक उद्यान पुलिया होते हुऐ आकाशवाणी के सामने कट से पार्किंग स्थल (सेक्टर- बी) पहुंचेंगे तथा वाहन को निर्धारित स्थान पर पार्किंग करके पैदल सभा स्थल तक पहुंचेंगे। एवं बरसात होने की स्थिति में उक्त वाहनों की पार्किंग गगवाना पानी की टंकी के पास खेल मैदान से स्कूल के मैदान तक होगी।

नसीराबाद की तरफ से रैली में आने वाले वाहनों का रूट व पार्किंग व्यवस्था : कोटा, बूंदी, झालावाद, बारा, चित्तौड़ उदयपुर, दूगरपुर, बांसवाडा आदि की तरफ से आने वाले वाहन का रूट नसीराबाद देलवाडी पुलिया से श्रीनगर किशनगढ़, मकराना चौराहा, मार्बल एरिया गेगल होते हुऐ आकाशवाणी के सामने कट से पार्किंग स्थल (सेक्टर-बी) पहुंचेंगे तथा वाहन को निर्धारित स्थान पर पार्किंग करके पैदल सभा स्थल तक पहुंचेंगे। एवं बरसात होने की स्थिति में उक्त वाहनों की पार्किंग गगवाना पानी की टंकी के पास खेल मैदान से स्कूल के मैदान तक होगी। वहीं, जयपुर की तरफ से अजमेर शहर में आने वाले वाहनों का रूट जयपुर की तरफ से अजमेर शहर में आने वाले छोटे वाहन किशनगढ़ बायपास पुलिया से श्रीनगर, बडल्या होते हुए अजमेर शहर में प्रवेश करेंगे।

अजमेर शहर की तरफ से रैली में आने वाले वाहनों का रूट व पार्किंग व्यवस्था : अजमेर शहर के विभिन्न हिस्सों से आने वाले वाहन का रूट बस स्टैंड, सेशन कोर्ट, जेल तिराहा, घूघरा घाटी, एमडीएस तिराहा से कायड चौराया, कायड रोड, नया मेडिकल कालेज चौराहा से नया हाईवे काय विश्राम स्थली के पास वाहन को निर्धारित स्थान पर पार्किंग करके पैदल सभा स्थल तक पहुंचेंगे।

पुष्कर व नागौर की तरफ से रैली में आने वाले वाहनों का रूट व पार्किंग व्यवस्था : नागौर, बीकानेर, हनुमानगढ़, पुष्कर आदि की तरफ से आने वाले वाहन का रूट बाढी घाटी से नया हाईवे बुदा पुष्कर, कानस पुलिया चाचियावास चौराया से नया मेडिकल कालेज चौराहा, नया हाईवे काय विश्राम स्थली के पास पार्किंग स्थल पर वाहन को निर्धारित स्थान पर पार्किंग करके पैदल सभा स्थल तक पहुंचेंगे एवं बरसात होने की स्थिति में उक्त वाहनों की पार्किंग एआरजी के पीछे कि तरफ होगी।

रूपनगढ़ की तरफ से रैली में आने वाले वाहनों का रूट व पार्किंग व्यवस्था : गंगानगर, सालासर सुजानगढ़, डीडवाना, कुचामन, मकराना, परबतसर आदि की तरफ से आने वाले वाहन का रूट रूपनगढ़ सेलमाबाद, कुचिल, बवायचा, अरटका, चाचियावास, चाचियावास चौराया से नया मेडिकल कालेज चौराहा, नया हाईये काय विश्राम स्थली के पास पार्किंग स्थल पर वाहन को निर्धारित स्थान पर पार्किंग करके पैदल सभा स्थल तक पहुंचेंगे।

भारी वाहनों का रूट डाइवर्ट

-सुबह 6 बजे से ब्यावर रोड से अजमेर जयपुर रोड की तरफ जाने वाले भारी वाहनों को मांगलियावास से नसीराबाद रोड होते हुए जयपुर की ओर डाइवर्ट किया गया है।
-सुबह 8 बजे से ब्यावर रोड एवं भीलवाडा रोड से अजमेर जयपुर रोड की तरफ जाने वाले भारी वाहनों को नसीराबाद बाईपास से जयपुर की ओर डाइवर्ट किया गया है।
-सुबह 6 बजे से जयपुर रोड से अजमेर ब्यावर रोड की तरफ जाने वाले भारी वाहनों को किशनगढ़ बाईपास से नसीराबाद बाईपास की ओर डाइवर्ट किया गया है।
-सुबह 6 बजे से मेगा हाईवे रूपनगढ़ रोड से अजमेर ब्यावर रोड की तरफ जाने वाले भारी वाहनों को किशनगढ़ बाईपास से नसीराबाद बाईपास की ओर डाइवर्ट किया गया है।
-सुबह 6 बजे से परबतसर से अजमेर रोड की तरफ जाने वाले भारी वाहनों को रूपनगढ़ से नरेना जयपुर की ओर डाइवर्ट किया गया है।
-किशनगढ़ रोड से अजमेर रोड की तरफ जाने वाले भारी वाहनों को मकराना चौराहा किशनगढ़ की ओर डाइवर्ट किया गया है।
-नागौर रोड से अजमेर रोड की तरफ जाने वाले भारी वाहनों को थावला तिराया से हरसौर, मकरी, बाजवास, परबतसर होते हुए किशनगढ़ की ओर डाइवर्ट किया गया है।
-अजमेर शहर से जयपुर रोड की तरफ जाने वाले भारी वाहनों को घूघरा गांव से लाडपुरा रोड की ओर डाइवर्ट किया गया है।
-अजमेर शहर एवं ब्यावर रोड से जयपुर रोड की तरफ जाने वाले भारी वाहनों को व्यावर रोड की ओर डाइवर्ट किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें:-PM Modi Rajasthan Visit : मोदी आज करेंगे ‘संपर्क से समर्थन’ अभियान का आगाज, पुष्कर में पूजा के बाद कायड़ में होगी जनसभा 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *