मोदी कैबिनेट विस्तार से सधेगा राजस्थान! इन 7 चेहरों को लेकर तेज हुई सुगबुगाहट

पीएम मोदी कैबिनेट का आने वाले दिनों में विस्तार हो सकता है जहां राजस्थान के 7 से 8 चेहरों की चर्चा तेज है.

PM Modi 1 | Sach Bedhadak

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनावों से पहले केंद्र सरकार कुछ बड़ी हलचल कर सकती है. पिछले काफी दिनों से चल रही मोदी कैबिनेट में विस्तार की चर्चाएं एक बार फिर जोर पकड़ने लगी है. ताजा जानकारी के मुताबिक मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में राजस्थान के दावेदारों को लेकर अटकलों का बाजार फिर गरम हो गया है जहां सूबे से कई चेहरों को लेकर चर्चा तेज है. बता दें कि 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले मोदी सरकार का यह आखिरी कैबिनेट विस्तार हो सकता है ऐसे में राजस्थान सहित इस साल होने वाले 4 राज्यों के चुनावों को केंद्र की ओर से साधने की पूरी कोशिश की जाएगी.

राजस्थान में सत्ता वापसी की उम्मीद लगाए बैठी बीजेपी के राज्य संगठन से कई नेताओं की किस्मत चमक सकती है. माना जा रहा है कि बीजेपी आलाकमान चुनावों को देखते हुए किसी चेहरे को दिल्ली बुलाकर राजस्थान कार्ड खेल सकता है. इसके अलावा जातिगत समीकरणों को साधने की भी पूरी कवायद की जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक मोदी कैबिनेट में आदिवासी इलाके से किसी सांसद, एक ओबीसी चेहरा या किसी महिला चेहरे को भी शामिल किया जा सकता है. वहीं किसी युवा चेहरे पर भी मोदी सरकार दांव लगा सकती है.

पूर्वी राजस्थान को साधेगी बीजेपी!

बताया जा रहा है कि मोदी कैबिनेट में पूर्वी राजस्थान को साधा जा सकता है जहां से एसटी-एससी चेहरे राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़लाल मीणा और करौली-धौलपुर सांसद मनोज राजोरिया को केंद्र में मंत्री बनाया जा सकता है. मालूम हो कि पूर्व में बीजेपी को 2018 के चुनावों में काफी नुकसान हुआ था और पूर्वी इलाके में सचिन पायलट की भी मजबूत पकड़ है.

इसके साथ ही चूरू से सांसद राहुल कस्वां का नाम भी काफी दिनों से चर्चा में चल रहा है जहां सतीश पूनिया को बीजेपी अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद शेखावटी बेल्ट में जाट वोटर्स और ओबीसी समुदाय को साधा जा सकता है. वहीं ओबीसी चेहरों में अलवर सांसद बालकनाथ का नाम भी चल रहा है.

वहीं अगर महिला चेहरों की बात करें तोो राजसमंद सांसद दीया कुमारी का नाम आगे चल रहा है. इसके अलावा दौसा सांसद जसकौर मीणा को भी केंद्र में मंत्री बनाया जा सकता है. दरअसल बीते दिनों पीएम ने नाथद्वारा का दौरा किया था जहां दीया कुमारी पीएम के साथ दिखाई दी थी. इसके साथ ही राजस्थान की राजनीति के लिहाज से दीया कुमारी एक बड़ा राजपूत चेहरा भी साबित हो सकती है.

अभी दिल्ली में राजस्थान से 5 चेहरे

गौरतलब है कि वर्तमान में मोदी सरकार में राजस्थान से 5 सांसदों को मंत्री बनाया हुआ है जिसमें गजेंद्र सिंह शेखावत, डॉ. भूपेंद्र यादव और अश्विनी वैष्णव को कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिला हुआ है. वहीं सांसद अर्जुनलाल मेघवाल को हाल में कानून मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार दिया गया. इसके साथ ही बाड़मेर सांसद कैलाश चौधरी राज्य मंत्री हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *