सिटी पार्क में टिकिट लगने के बाद भी भारी संख्या में पहुंचे लोग, पहले दिन हुई 2 लाख की कमाई, 5 हजार लोगों ने किया विजिट

जयपुर। मानसरोवर के सिटी पार्क में गुरुवार से नई कवायद शुरू हुई। पार्क में एंट्री फीस लागू कर दी गई। इसके बाद भी पार्क को…

City Park 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। मानसरोवर के सिटी पार्क में गुरुवार से नई कवायद शुरू हुई। पार्क में एंट्री फीस लागू कर दी गई। इसके बाद भी पार्क को निहारने वाले लोगोंं का उत्साह कम नहीं हुआ और पहले ही दिन शुल्क देने के बाद भी 5 हजार से अधिक लोग यहां पहुंचे। प्रवेश शुल्क और पार्किंग के जरिए पहले ही दिन सिटी पार्क से राजस्थान आवासन मंडल को करीब 2 लाख रुपए की कमाई हुई। पार्क में जाने के लिए हर व्यक्ति को अब 20 रुपए का टिकट शुल्क देने का गुरुवार को पहला दिन था। 

पार्क में आए लोगों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड से पेमेंट करने की सुविधा दी गई। परिसर में जगह-जगह क्यूआर कोड प्रदर्शित किए गए। इनसे आसानी से कम समय में पेमेंट हो पाया। आमजन गूगल प्ले स्टोर से सिटी पार्क जयपुर एप डाउनलोड कर आसानी से प्रवेश शुल्क का भुगतान कर रहे थे। आईसीजी गर्ल्स कॉलेज से आई निकिता ने कहा कि एप से टिकट लेने के बाद वह चंद मिनटों में बिना किसी परेशानी के आसानी से पार्क में प्रवेश कर सकी। 

झुंझुनू से आए मोहित सुंडा ने कहा कि शहर के अन्य पार्कों मसलन किशन बाग में 50 रुपए, कुलिश स्मृति वन में 30, जलधारा में 30 में रामनिवास बाग स्थित सावन भादो में 20 का प्रवेश शुल्क लिया जा रहा है। ऐसे में केवल 20 रुपए प्रवेश शुल्क किसी भी स्तर पर ज्यादा नहीं है।

ये शुल्क तय 

प्रवेश प्रति व्यक्ति- 20 रुपए 

पार्किंग टू व्हीलर- 20 रुपए (3 घंटे) 

फोर व्हीलर- 50 रुपए (3 घंटे) 

शूटिंग प्री वेडिंग- 10 हजार प्रति दिन 

फिल्म/सीरियल- 50 हजार प्रति दिन 

वार्षिक पास प्रति- 999 रुपए

इस समय मिली छूट हालांकि, सुबह 6 से 9 बजे तक मॉर्निंग वॉक करने वाले लोगों को कोई शुल्क नहीं लिया गया। वहीं, 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की एंट्री भी फ्री रही। इसके अलावा जो लोग रोजाना पार्क में घुमना चाहते हैं, उनके लिए भी अलग से सुविधा दी गई है। रोजाना घूमने वालों के लिए वार्षिक पास की सुविधा की गई है। इसके लिए 999 रुपए का पास लेना होगा।

असामाजिक तत्व नहीं कर पाएंगे प्रवेश 

सिटी पार्क में प्रवेश के लिए न्यूनतम शुल्क लगाने पर आमजन ने प्रतिक्रिया देते हुए इस कदम को सराहनीय बताया है। उन्होंने कहा कि न्यूनतम शुल्क से न केवल पार्क के रखरखाव में मदद मिलेगी, बल्कि असामाजिक तत्वों के प्रवेश पर भी पाबंदी लगेगी। मंडल की सचिव अल्पा चौधरी, अतिरिक्त मुख्य अभियंता संजय पूनिया, आवासन अभियंता के के दीक्षित सहित अन्य अधिकारियों ने गुरुवार को विधिवत तरीके से टिकट व्यवस्था को शुरू करवाया। पहले दिन जगह-जगह क्यूआर कोड लगाए गए और कैश काउंटर पर ऑफलाइन पेमेंट के साथ ऑनलाइन की भी सुविधा दी गई थी।

विधायक ने किया विरोध 

सांगानेर से भाजपा विधायक अशोक लाहोटी ने सीएम अशोक गहलोत को एक पत्र लिखकर राजस्थान आवासन मंडल के प्रवेश पर शुल्क लगाए जाने का विरोध किया है। उन्होंने पत्र में कहा है कि गरीब व्यक्ति सुबह अपने स्वास्थ्य के लाभ लेने के लिए सिटी पार्क में नहीं जा सकता है, उसे जाने के लिए शुल्क जमा कराना पड़ेगा। मंडल ने आपकी पहल पर यह पार्क मानसरोवर के निवासियों के लिए बनाया था, लेकिन इस पर शुल्क लगाया जाना कहां तक सही है। उन्होंने पत्र में लिखा कि यह क्षेत्र ग्रेटर नगर निगम में आता है, ऐसे में पार्किंग शुल्क आवासन मंडल कैसे लगा सकता है।

हर काम में अड़ंगा लगाने पर तुले लाहोटी: भारद्वाज 

लाहौटी के बयान पर पुष्पेंद्र भारद्वाज ने पलटवार किया। उन्होंने कहा कि कुछ असामाजिक तत्वों ने जब पार्क की कई चीजों को चुराने व क्षति पहुंचाई उस समय मौन रहने वाले विधायक पार्क में एंट्री का शुल्क लागू होने पर अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकने आ गए हैं। विधायक सांगानेर में विकास के कोई भी कार्य को देखते ही उसमें अड़ंगा लगाने आ जाते हैं।

(Also Read- मानसरोवर सिटी पार्क में शुरू हुई एंट्री फीस, वाहनों पर भी लगेगा पार्किंग शुल्क, इन्हें मिलेगी छुट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *