2 दिन बाद आज फिर सजा खाटू श्याम का दरबार, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

खाटूधाम मंदिर आज फिर 2 दिन खुला तो बाबा श्याम के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा।

Khatu Shyam temple | Sach Bedhadak

सीकर। खाटूधाम मंदिर आज फिर 2 दिन खुला तो बाबा श्याम के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। होली और धुलंडी के त्यौहार को लेकर 2 दिन तक श्याम बाबा मंदिर के पट बंद थे। लेकिन, आज सुबह 5.30 बजे मंगला आरती के बाद मंदिर आम लोगों के दर्शन के लिए खुल गया है। 2 दिन तक मंदिर बंद रहने के चलते लोग काफी कम संख्या में खाटूधाम पहुंचे थे। लेकिन, अब काफी तादात में श्रद्धालु बाबा श्याम के दर पर पहुंच रहे है। इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है।

आज तड़के खुले श्याम मंदिर के पट

श्री श्याम मंदिर कमेटी के मुताबिक होली के त्यौहार को लेकर 2 दिन तक श्याम बाबा के मंदिर के पट बंद रहे। इस दौरान बाबा श्याम की विशेष पूजा-अर्चना और तिलक श्रृंगार किया गया। 7 मार्च को बाबा की विशेष पूजा-अर्चना की गई और 8 मार्च को बाबा का तिलक श्रृंगार किया गया। इसके बाद 9 मार्च की सुबह 5.30 बजे मंगला आरती के साथ श्याम मंदिर के पट खोले गए।

पुलिस-प्रशासन की सख्ती के चलते 2 दिन कम आए लोग

बता दें कि श्रीश्याम मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों ने 6 मार्च की मध्य रात्रि बाबा श्याम के दर्शन किए थे। इसके बाद मंदिर के पट बंद हो गए थे। होली पर बाबा श्याम की विशेष सेवा-पूजा के चलते मंदिर के पट लोगों के दर्शन के लिए बंद किए गए थे। धुलंडी के दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा श्याम के दर्शन के लिए आते थे। यहां लोग रंग-गुलाल से जमकर होली खेलते है। लेकिन, इस बार मंदिर बंद होने के साथ-साथ पुलिस-प्रशासन की सख्ती के चलते भी कम ही संख्या में लोग पहुंचे थे।

इस बार मेले में पहुंचे 40 लाख से ज्यादा श्रद्धालु

बता दें कि इस बार 85 दिन तक खाटूधाम मंदिर बंद रहने के बाद लक्खी मेले में काफी भीड़ रही। बाबा खाटू श्याम का लक्खी मेला 22 फरवरी से शुरू होकर 4 मार्च तक चला था। इस बार मेले में करीब 40 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा श्याम के दर्शन किए थे। नगर भ्रमण के लिए श्याम बाबा का खास शृंगार भी खास किया गया था। उन्हें सूखा मेवा, ऑरेंज कार्नेंशन फ्लावर, लेमन ग्रास, लाल गुलाब और विशेष इत्र से सजाया गया था। इस बाद मेले में चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए 320 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। एक कंट्रोल रूम बनाया गया था। अभय कमांड सेंटर से भी जोड़ा गया था। अलग से ड्रोन भी मंगाए गए थे। बाबा खाटू श्याम के लक्खी मेले के समापन के बाद भी हजारों श्रद्धालु खाटू धाम में मौजूद रहे थे।

ये खबर भी पढ़ें:-बीजेपी की सियासत : अगला नेता प्रतिपक्ष कौन? भाजपा मौन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *