कैलादेवी का लक्खी मेला शुरू, गूंजने लगे कैला मैया के जयकारे, श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन ने किए खास इंतजाम

पूर्वी राजस्थान के करौली जिला स्थित उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्तिधाम कैलादेवी के लक्खी मेले (Kaila Devi Lakhi Mela) में पैदल यात्रियों का आगमन शुरू हो चुका है।

image 18 2 | Sach Bedhadak

करौली। पूर्वी राजस्थान के करौली जिला स्थित उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्तिधाम कैलादेवी के लक्खी मेले (Kaila Devi Lakhi Mela) में पैदल यात्रियों का आगमन शुरू हो चुका है। आज से करौली जिले के कैलादेवी में विधिवत आरम्भ होने वाले मेले में राज राजेश्वरी कैला माता के दर्शनों के लिए प्रतिवर्ष उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, दिल्ली हरियाणा सहित सहित कई शहरों से लाखों की संख्या में पैदल यात्री आते है। रविवार को हिण्डौन करौली मार्ग पर पैदलयात्रियों की संख्या बढ़ गई, जिसमें कैलामैया के जयकारे लगाते और हाथों में विशाल पताकाएं लहराते हुए पदयात्रियों की चहल-कदमी से सड़कों पर रौनक छाई हुई है।

पदयात्रियों के लिए शहर के विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से दर्जनों स्थानों पर निशुल्क भंडारे ठहराव स्थल व चिकित्सा शिविर भी लगाए गए है। जिनमे पदयात्रियों की सेवा की जा रही है। वही हिण्डौन रेलवे स्टेशन पर राजस्थान रोडवेज की ओर से कैलादेवी आवागमन के लिए रोडवेज बसों का संचालन शुरू किया है। जिसमें राजस्थान के अधिकांश आगारों से बसें मंगवाई गई है। कैला मैया के प्रति आस्था और विश्वास से सराबोर श्रद्दालुओं में बुजुर्ग, महिला, पुरुष व बच्चे भी शामिल होकर पैदल चल रहे है। राजस्थान के विभिन्न आगारों की करीब 600 बसे संचालित की गई है।

1249 जवानों के हाथों में सुरक्षा व्यवस्था की कमान

1249 पुलिस जवानों के हाथों में सुरक्षा व्यवस्था की कमान सौंपी गई है। वहीं, जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, कैलादेवी ग्राम पंचायत व मन्दिर ट्रस्ट की ओर से भी श्रद्दालुओं के ठहरने, दर्शन व कालीसिल नदी पर सुरक्षा व्यवस्थाएं की गई। आस्थाधाम में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 300 से अधिक कार्मिक नियुक्त किए गए हैं और 250 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है, जो चप्पे-चप्पे की निगरानी करेंगे। मेला आज से शुरू होकर 4 अप्रैल तक आयोजित होगा। जिसमें विभिन्न राज्यों से 50 लाख से 70 लाख के करीब श्रद्धालुओं के आने की संभावना है।

मेले को लेकर प्रशासन ने किए खास इंतजाम

मेले को शांतिपूर्ण रूप से संपन्न कराने के लिए जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने एसडीएम दीपाशू सागवान को मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। साथ ही सहायक और अतिरिक्त मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है। पुलिस अधीक्षक नारायण सिंह टोंगस के नेतृत्व मे पुलिस अधिकारी नियुक्त किए गए है, जो 24 घंटे मेला स्थल पर रहकर यात्रियों की समस्या का समाधान करेंगे। जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने संबधित विभागों के अधिकारियों को 24 घंटे मेले में नजर बनाए रखने के निर्देश दिए है। जिला कलेक्टर ने बताया कि यात्रियों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा। सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए है। लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कारवाई की जाएगी।

सिविल डिफेंस की टीम एवं गोताखोरों की भी व्यवस्था

जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने बताया लख्खी मेला आज से शुरू हो गया है। मेले में अन्य राज्यों से एवं आसपास के गांव शहर से आ रहे पद यात्रियों के लिए उच्चतम व्यवस्था की गई है एवं जगह जगह पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। यात्रियों के लिए रोडवेज बसों की सुविधाएं दी गई हैं, जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने बताया कि बचाव और राहत के लिए बांध एवं नदी तालाबों में पदयात्री स्नान करने के लिए जाते हैं। जिसमें डर रहता है कि कहीं यात्री डूब ना जाएं। उसकी सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए सिविल डिफेंस की टीम एवं गोताखोरों की व्यवस्था की गई है। करौली कैलादेवी हिंडौन सिटी मुख्य जगहों पर चिकित्सा की टीम भी नियुक्त की गई है।

(सागर शर्मा)

ये खबर भी पढ़ें:-राहुल गांधी के आवास पर पुलिस पहुंचने पर भड़के CM गहलोत, बोले-इनकी हिम्मत कैसे? इंदिरा के जमाने में भी की थी ऐसी हिमाकत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *