राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्रों में गर्मी का रहा शुमार, बाड़मेर में सबसे अधिक तापमान, भरतपुर-अलवर में गिरे ओले

जयुपर। प्रदेश में मंगलवार को मौसम के कई रंग नजर आए। प्रदेश के पूर्वी इलाकों में कई जगह बारिश के साथ ओले गिरे तो दूसरी…

summer

जयुपर। प्रदेश में मंगलवार को मौसम के कई रंग नजर आए। प्रदेश के पूर्वी इलाकों में कई जगह बारिश के साथ ओले गिरे तो दूसरी तरफ पश्चिमी इलाकों में दिन का तापमान 35 डिग्री से ऊपर दर्ज हुआ। राजधानी समेत अलवर, भरतपुर, धौलपुर में शाम होते- होते बारिश का दौर शुरू हुआ और यहां हल्की बारिश दर्ज हुई। भरतपुर संभाग के (Rajasthan Weather Update) कई इलाकों में ओले भी गिरे, जिससे यहां खेतों में पड़ी फसल में भारी नुकसान की आशंका है। हालांकि, मौसम विभाग ने किसानों के लिए मंगलवार को एडवाइजरी जारी की है। 

दूसरी तरफ, प्रदेश में मंगलवार को अधिकतम तापमान बाड़मेर में सर्वाधिक 37.8 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान बीकानेर में 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सबसे अधिक रहा। राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री के पार 21 डिग्री एवं अधिकतम 34.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बुधवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

किसानों की बढ़ी परेशानी 

अलवर और भरतपुर जिले के कई इलाकों में मंगलवार शाम को बारिश के साथ चने के आकार के ओले गिरे। अलवर जिले के राजगढ़ और रैणी के इलाके में करीब चार से पांच मिनट तक ओलावृष्टि हुई। इसके अलावा भरतपुर में शाम पांच बजे हल्की रिमझिम बारिश शुरू हुई, यहां स्थिर हथेनी गांव और जघीना गांव सहित कई इलाकों में ओलावृष्टि हुई। यहां हुई ओलावृष्टि और बारिश से किसानों की खेतों में पड़ी फसल को भारी नुकसान हुआ है। 

एडवाइजरी जारी 

मौसम विभाग ने किसानों को ओलावृष्टि और बारिश की संभावना के चलते एडवाइजरी जारी की है, जिसमें किसानों को कटी फसल को सुरक्षित जगह भंडारण करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा (Rajasthan Weather Update) रबी की फसलों में रासायनिक पदार्थों के छिड़काव और सिंचाई को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है। विभाग ने तेज हवाओं के प्रभाव से सोलर को बचाने के लिए आवश्यक उपाय करने की सलाह दी है।

यहां कल हो सकती है बारिश

मौसम केंद्र के अनुसार गुरुवार से प्रदेश के उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमंद, सिरोही, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ के हिस्सों में बारिश संभव है। शुक्रवार और शनिवार को कोटा, अजमेर, जोधपुर, भरतपुर और जयपुर संभाग के जिलों में बारिश होने की संभावना है।

(Also Read- राजस्थान में कुछ जगह हुई बूंदाबांदी, पूर्वी राजस्थान में बारिश का अल्टीमेटम)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *