कोटा में बेमौसम बारिश से फसल बर्बाद होने पर किसान ने की आत्महत्या

कोटा। राजस्थान के कोटा में बेमौसम बारिश और ओलो की मार से फसल खराब होने से परेशान होकर एक किसान ने आत्महत्या कर ली है।…

New Project 2023 03 19T191346.751 | Sach Bedhadak

कोटा। राजस्थान के कोटा में बेमौसम बारिश और ओलो की मार से फसल खराब होने से परेशान होकर एक किसान ने आत्महत्या कर ली है। मृतक के बेटे ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। मृतक के बेटे मनीष ने पुलिस में दी शिकायत में फसल खराब और कर्ज होने के चलते बात कही है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। बता दें कि राजस्थान के कई जिलों में बेमौसम बारिश और ओलो की मार से किसानों की फसल बर्बाद होने से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है।

बूंदी जिले में फसल खराब होने से परेशान होकर एक किसान ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली है। जिले के तालेड़ा पंचायत समिति इलाके के बाजड़ गांव के किसान पृथ्वीराज बैरवा ने फसल खराब होने से नुकसान के कारण सदमें में जहर खाकर आत्महत्या कर ली। मृतक के बेटे मनीष ने तालेड़ा थाने में फसल खराब और कर्जा ज्यादा होने के चलते आत्महत्या करने की रिपोर्ट दर्ज करवाई है। पुलिस ने मृतक का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सुपुर्द कर दिया है।

तालेड़ा थाना पुलिस ने बताया कि मृतक पृथ्वीराज बैरवा (60) के पास तीन से चार बीघा जमीन थी। पृथ्वीराज की आर्थिक स्थिती सही नहीं थी। परिवार में करीब 12 लोग है और वहीं आय के कोई स्त्रोत नहीं था। ऐसे में पृथ्वीराज ने अपने बच्चों की शादी करने के लिए ब्याज पर कर्ज लिया था। पृथ्वीराज पर करीब 5 लाख रुपये का कर्जा था। शनिवार सुबह करीब 10 बजे खेत पर गया था। जहां पर बीते दिनों हुई बारिश और ओलावृष्टि से फसल खराब देखकर पृथ्वीराज परेशान हो गया और आत्महत्या का प्रयास किया। पड़ोस के खेत में मौजूद लोगों ने करीब 11 बजे परिजनों को इसकी जानकारी दी।

इसके बाद परिजन उसे खेत से लेकर तालेड़ा अस्पताल पहुंचे जहां से चिकित्सकों ने उसे कोटा रेफर कर दिया। कोटा में रविवार देर रात 3:30 इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। इसके बाद उसके शव को एमबीएस अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है।

वहीं मृतक के बेटे मनीष ने बताया कि उसके पिता ही घर का पूरा खर्च चलाते थे। वह और उसका भाई नारायण कोटा में भवन निर्माण की मजदूरी के लिए आते हैं। दोनों भाइयों और बहन की शादी के लिए पिता ने कर्जा लिया था जो नहीं चुका पाए थे। इस बार खेत में खड़ी फसल से काफी उम्मीद थी, लेकिन बेमौसम बारिश से वह भी खराब हो गई। इससे पिता ने परेशान होकर ऐसा कदम उठाया।

(इनपुट-योगेश जोशी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *