सिटी पार्क में 9 मार्च से 20 रुपए प्रवेश शुल्क, पौधों को नुकसान पहुंचाया तो लगेगा 1000 रुपए जुर्माना

जयपुर। मानसरोवर के सिटी पार्क में अब प्रवेश के लिए (Entry fee of City Park) शुल्क देना होगा। अब प्रतिव्यक्ति को पार्क में एंट्री के…

Entry fee of Rs 20 in City Park from March 9, damage to plants will be fined Rs 1000

जयपुर। मानसरोवर के सिटी पार्क में अब प्रवेश के लिए (Entry fee of City Park) शुल्क देना होगा। अब प्रतिव्यक्ति को पार्क में एंट्री के लिए 20 रुपए देने होंगे। 9 मार्च से यह नई व्यवस्था शुरू होगी। इसके तहत फ्री एंट्री बंद हो जाएगी। हालांकि, मॉर्निंग वॉकर्स को कोई पैसा नहीं देना होगा। सुबह 6 से 9 बजे तक इनके लिए पार्क में पहले की तरह ही एंट्री फ्री रहेगी। वहीं, प्रतिदिन घूमने वालों के लिए 999 रुपए प्रति वर्ष में पास की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। सिटी पार्क को बनने के बाद अब तक यहां एंट्री पूरी तरह फ्री थी।

इस कारण से हजारों की संख्या में लोग रोज आ रहे थे। ऐसे में कम समय में अपनी खास पहचान बना चुके सिटी पार्क के बेहतर रखरखाव के लिए आगंतुकों को आगामी 9 मार्च से प्रवेश और वाहन पार्किंग शुल्क देना होगा। आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि सिटी पार्क में प्रतिदिन 25 से 30 हजार आगंतुक आ रहे हैं। पार्क को विश्व स्तरीय और आकर्षक बनाए रखने के लिए रखरखाव और देखभाल बेहद जरूरी है। बेहतर प्रबंधन के लिए 9 मार्च से आने वाले प्रत्येक आगंतुक को 20 रुपए प्रवेश शुल्क देना होगा।

(Also Read- राजस्थान में होली की छुट्टी में हुआ बदलाव, राज्य सरकार ने जारी किए नए आदेश)

12 साल तक के बच्चों का शुल्क नहीं

सुबह 6 बजे से 9 बजे तक आने वाले मॉर्निंग वॉकर्स को कोई शुल्क नहीं देना होगा। वहीं, 12 साल तक के बच्चों की एंट्री फ्री रहेगी। रोजाना आने वाले लोग वार्षिक पास बनवा कर एक बार (Entry fee of City Park) शुल्क जमा करवाने के बाद सालभर प्रवेश कर सकेंगे। पार्क में आने वाले टू और फोर व्हीलर वाहनों से पार्किंग के लिए भी दरें निर्धारित की गई हैं।

गंदगी फैलाने पर जुर्माना 

पार्क की सुंदरता और हरियाली को बरकरार रखने के लिए अब जुर्माने का प्रावधान भी किया जा रहा है। अरोड़ा ने बताया कि पार्क को नुकसान पहुंचाने या गंदगी फैलाने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। स्क्लप्चर पर बैठने, बिजली के उपकरण छेड़ने या पेड़-पौधों को नुकसान पहुंचाने पर हर बार 1 हजार रुपए (Entry fee of City Park) और प्लास्टिक की बोतलें, पॉलिथीन या गंदगी फैलाने, फूल तोड़ने पर हर बार 50 रुपए का जुर्माना शुल्क वसूल किया जाएगा। आयुक्त ने आमजन से पार्क की खूबसूरती को बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की है।

ये रहेगा शुल्क चार्ट 

प्रवेश प्रति व्यक्ति : 20 रुपए 

पार्किंग टू व्हीलर: 20 रुपए (3 घंटे) 

फोर व्हीलर: 50 रुपए (3 घंटे) 

शूटिंग प्री वेडिंग: 10 हजार प्रति दिन 

फिल्म/सीरियल: 50 हजार प्रति दिन 

वार्षिक पास प्रति वर्ष: 999 रुपए

(Also Read- होली के राजस्थान में अलग-अलग रूप, गुलाल-फूल ही नहीं लट्ठ और चंग की भी रहेगी धूम)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *