ओबीसी आरक्षण बढ़ाने की मांग तेज, जयपुर में आज जाट महाकुंभ, वसुंधरा राजे और सतीश पूनिया होंगे शामिल

चुनावी साल को देखते हुए प्रदेश में सामाजिक और जातिगत लामबंदी तेज हो रही है जिस कड़ी में राजधानी जयपुर में आज जाट महाकुंभ का आयोजन होने जा रहा है।

jaat01 | Sach Bedhadak

जयपुर। चुनावी साल को देखते हुए प्रदेश में सामाजिक और जातिगत लामबंदी तेज हो रही है जिस कड़ी में राजधानी जयपुर में आज जाट महाकुंभ का आयोजन होने जा रहा है। जहां जाट समुदाय के लोग एक मंच पर जुटेंगे और चुनावों से पहले संख्याबल के हिसाब से सरकार को सीधा संदेश देने की कोशिश करेंगे। महाकुंभ की मुख्य मांग राजस्थान में जातिगत जनगणना करवाना और ओबीसी को उनकी संख्या के हिसाब से आरक्षण देना है। विद्याधर नगर स्टेडियम में सुबह 10 बजे से होने वाले सम्मेलन में प्रदेशभर से हजारों लोगों के जुटने की संभावना हैं।

एक मंच पर समाज के सभी लोग एकत्रित होकर जातिगत जनगणना से लेकर ईआरसीपी योजना की मांग सरकारों से करेंगे। वहीं जाट समाज में फैली सामाजिक कुरीतियों के प्रहार को लेकर भी चर्चा होगी। आगामी विधानसभा चुनावों से लेकर प्रदेश के सभी राजनीतिक दलों से समाज के लोगों को प्रतिनिधित्व देने की भी मांग की जाएगी। समाज की महिलाएं भी इस महाकुंभ के लिए जुटेंगी। इसके लिए महिलाओं ने घरों में जा जाकर पारंपरिक गीत गाकर सभी को पीले चावल देकर महाकुंभ में आने का निमंत्रण दिया हैं।

मांगों को लेकर तय होगी दिशा

समाज की लंबित मांगों को पूरा करवाने को लेकर इस सम्मेलन से दिशा तय होगी। महाकुं भ में देशभर से समाज के जुड़े प्रबुद्ध लोग भाग लेंगे। राजस्थान युवा जाट महासभा के संरक्षक महेश मावलिया, प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप देवा, मीडिया प्रभारी अनिल जाखड़ ने बताया कि देशभर से महाकुंभ में समाज के लोग भाग लेकर ओबीसी आरक्षण में विसंगतियों, कुरीतियों को दूर करने सहित अनेक मुद्दों पर बातचीत करेंगे। इसके साथ ही जाट समाज के लोगों को राजनीति में प्रतिनिधित्व देने की मांग करेंगे। क्योंकि अभी समाज की स्थिति दयनीय हैं। गांव में रह रहे किसानों की हालत खराब है, उन्हें और सुविधाएं देने की दरकार हैं। वहीं जाट समाज के आरक्षण, ईआरसीपी योजना सहित कई मांगों पर चर्चा होगी।

इन मुद्दों पर होगा मंथन

मील ने बताया कि महाकुंभ में जाट समाज को सशक्त बनाने, सामाजिक एकजुटता कायम करने, जातिगत जनगणना का संकल्प पारित करना, ओबीसी आरक्षण की वर्तमान विगसंतियां दूर कर उसकी जनसंख्या के अनुपात में लागू करवाना, सामाजिक कुरीतियों जैसे मृत्युभोज, बाल विवाह, दहेज प्रथा समाप्त करने के लिए सकारात्मक सोच विकसित करने को लेकर मंथन होगा। वहीं युवाओं के शिक्षा के क्षेत्र में सुधार सहित कई विषयों को लेकर प्रस्ताव पारित होगा

महाकुंभ में यह लोग होंगे शामिल

रविवार को होने वाली सभा से पहले महाकुंभ के संरक्षक व राजस्थान जाट महासभा के अध्यक्ष राजाराम मील ने शनिवार को स्टेडियम में पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायता लिया। मील ने बताया कि कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा, बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकै त, अखिल भारतीय जाट महासभा के महासचिव युद्धवीर सिंह, विजय पूनियां, सुरेश चौधरी, रणवीर पहलवान व समाज के सभी सांसद, मंत्री, विधायक, केन्द्र और राज्य सरकार के पूर्व मंत्री, जिलाप्रमुख, पंचायतीराज के समाज से जुड़े जनप्रतिनिधियों को बुलाया गया है। स्टेडियम में महिलाओं और बच्चों के अलग से बैठने की व्यवस्था की गई है। बाहरी जिलों से आ रहे लोगों के लिए रहने व खाने सहित सभी सुविधाओं की व्यवस्थाएं की गई हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-कोर्ट पहुंचे केंद्रीय मंत्री शेखावत तो बोले CM गहलोत-मानहानि मामले का स्वागत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *