राजस्थान में होमगार्ड को मिली बड़ी सौगात, गहलोत ने पूरी की बरसों पुरानी ये मांग

प्रदेश के होमगार्ड्स और होमगार्ड वॉलिंटियर्स अब 5 साल की जगह 15 साल बाद को कॉन्ट्रेक्ट रिन्यूवल होगा।

Ashok Gehlot

जयपुर। प्रदेश के होमगार्ड्स और होमगार्ड वॉलिंटियर्स अब 5 साल की जगह 15 साल बाद को कॉन्ट्रेक्ट रिन्यूवल होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को अनुबंध नवीनीकरण अवधि को 5 से बढ़ाकर 15 साल करने की घोषणा की। इसी के साथ ही होमगार्ड्स एवं होमगार्ड वॉलिंटियर्स की बरसों पुरानी मांग पूरी हो गई है। साथ ही सीएम गहलोत ने कहा कि प्रदेश सरकार शुरू से ही होमगार्ड को एक मजबूत संगठन बनाने के लिए प्रयासरत है। कोरोना काल में भी होमगार्ड्स ने डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों और पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कोरोना वॉरियर्स के रूप में काम किया, जो सराहनीय है।

विद्याधर नगर में गृह रक्षा निदेशालय के नए प्रशासनिक भवन के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि हमारी सरकार ने होमगार्ड विभाग को मजबूत बनाने के लिए कई अहम निर्णय लिए है। होमगार्ड्स के मानदेय में 15 प्रतिशत की वृद्धि के साथ ही 58 साल बाद स्वयंसेवकों को लघु व्यवसाय के लिए कल्याण कोष से 2 लाख रुपए तक की सहायता दी जा रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि होमगार्ड से संबंधित अन्य मांगों का परीक्षण करवा कर इस संबंध में हर संभव कार्यवाही की जाएगी।

महंगाई राहत कैंपों से प्रदेशवासियों को मिल रही राहत

सीएम गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपए तक के कैशलेस इलाज, निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना जैसी कल्याणकारी योजनाएं लागू करने वाला राजस्थान देश में पहला राज्य बन गया है। 500 रुपए में गैस सिलेंडर, सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 1000 रुपए पेंशन, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना और घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 100 व कृषि उपभोक्ताओं के लिए 2000 यूनिट बिजली निशुल्क देने जैसी योजनाओं को प्रदेश में लागू किया गया है। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रदेशभर में महंगाई राहत कैंप लगाए जा रहे है। इन कैंपों में अब तक 1.23 करोड़ से अधिक परिवार लाभान्वित हुए हैं और 5.63 करोड़ से अधिक मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित किए जा चुके हैं।

आधुनिक सुविधाओं से लैस नया प्रशासनिक भवन

इस दौरान सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजन लाल जाटव ने कहा कि सीएम गहलोत ने भवन के लिए विद्याद्यर नगर जयपुर में 1250 वर्ग मीटर भूमि आवंटित की। 12.83 करोड़ रुपए की लागत से तैयार इस नए भवन में अधिकारियों के बैठने के लिए कमरों के अलावा वीसी रूम, ऑडिटोरियम, कम्प्यूटर लैब, योगा कक्ष, लाइब्रेरी आदि सुविधाएं भी हैं। इस दौरान विद्याधर नगर विधायक नरपत सिंह राजवी, प्रमुख शासन सचिव गृह रक्षा आनंद कुमार, महानिदेशक गृह रक्षा उत्कल रंजन साहू सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में होमगार्ड्स मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *