शतकवीर सचिन पायलट : लोकसभा चुनाव का सबसे डिमांडिंग चेहरा, देशभर में घूमकर की 100 जनसभाएं

Sachin Pilot Election Rally: लोकसभा चुनावों का 7 चरणों तक चला लंबा दौर आखिरकार अपने आखिरी पड़ाव पर है जहां 1 जून को सातवें चरण…

Sachin Pilot 8 | Sach Bedhadak

Sachin Pilot Election Rally: लोकसभा चुनावों का 7 चरणों तक चला लंबा दौर आखिरकार अपने आखिरी पड़ाव पर है जहां 1 जून को सातवें चरण में आठ राज्यों की 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. बीजेपी-कांग्रेस के अलावा सभी राजनीतिक दलों ने प्रचार में पूरा जोर लगा दिया जहां सभी सीटों पर प्रचार का शोर थम गया है. बीते 6 चरणों में चुनाव प्रचार में सभी राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों ने जनता के बीच वोट मांगने में पूरा दमखम लगाया.

इसी कड़ी में राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस के महासचिव सचिन पायलट चुनावी प्रचार में देशभर में छाए रहे. पायलट की देश के हर राज्य में डिमांड रही जहां उन्होंने राजस्थान के अलावा देशभर में घूमकर करीब 100 से अधिक जनसभाओं को संबोधित किया.

जानकारी के मुताबिक पायलट ने लोकसभा चुनाव में विभिन्न प्रदेशों में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी सभाओं का शतक पूरा कर लिया. पायलट ने 14 राज्यों की 53 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 101 जनसभाएं की. वहीं उन्होंने राजस्थान में कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में 28 जनसभाएं की.

हर राज्य में रही पायलट की डिमांड

पायलट की रैलियों की बात करें तो उन्होंने छत्तीसगढ़ में 26, केरल में सात, मध्यप्रदेश एवं हरियाणा में 6-6, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली एवं पंजाब में 5-5 चुनाव सभाएं की. वहीं उन्होंने ओडिशा में तीन, जम्मू-कश्मीर में दो एवं आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड एवं हिमाचल प्रदेश में 1-1 चुनाव जनसभा को संबोधित किया. बताया जा रहा है कि इस दौरान उन्होंने बिना रुके और बिना थके एक दिन में 18 घंटे तक लगातार प्रचार किया.

मालूम हो कि लोकसभा चुनाव के टिकट वितरण होने के बाद से ही देशभर में विभिन्न लोकसभा सीटों पर सचिन पायलट की जनसभाओं की मांग रही. पायलट ने चुनाव प्रचार अभियान की शुरूआत राजस्थान से की और इसके बाद अपने प्रभार वाले राज्य सहित विभिन्न राज्यों की लोकसभा सीटों पर कांग्रेस एवं इंडिया गठबंधन के लिए जोर शोर से चुनाव प्रचार किया.

एक ही दिन में किया 18 घंटे प्रचार

अगर उदाहरण के तौर पर पायलट के एक दिन रूटीन देखें तो 22 मई को पायलट सुबह 6 बजे निकले और 18 घंटे बाद रात में 12 बजे दिल्ली वापिस लौटे. इस दौरान उन्होंने पंजाब और हिमाचल प्रदेश के 3 लोक सभा क्षेत्रों में चुनावी सभाएं की और देर रात आने के बाद अगले दिन, 23 मई को, सुबह 9 बजे उत्तर पूर्वी दिल्ली में हो रहे राहुल गांधी की सभा में पायलट सम्मिलित हुए. वहीं 24 मई को पायलट पुनः पंजाब में प्रचार करने चले गए.