Rajasthan International Expo : सीएम गहलोत ने की घोषणा- अब हर साल होगा अंतर्राष्ट्रीय मेला, एक्सपोर्ट काउंसिल को मिलेगी जमीन

जोधपुर में राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो में (Rajasthan International Expo) आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शामिल हुए। उन्होंने यहां पूरे प्रदेश के दिग्गज उद्यमियों को इंटरनेशनल एक्सपोर्ट…

image 2023 03 21T121637.063 | Sach Bedhadak

जोधपुर में राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो में (Rajasthan International Expo) आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शामिल हुए। उन्होंने यहां पूरे प्रदेश के दिग्गज उद्यमियों को इंटरनेशनल एक्सपोर्ट अवार्ड से सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में राजसिको चेयरमैन राजीव अरोड़ा, ACS उद्योग वीनू गुप्ता समेत कई अधिकारी और 18 देशों के उद्यमी मौजूद थे।

हर साल होगा अंतर्राष्ट्रीय मेला, एक्सपोर्ट काउंसिल को दी जमीन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कार्यक्रम में औद्योगिक विकास की कई मांगों को लेकर घोषणाएं की हैं। उन्होंने इस तरह का अंतर्राष्ट्रीय मेला हर साल खोलने की मांग पर घोषणा की है। उन्होंने कहा कि आप लोग ACS वीनू गुप्ता से बात कीजिए, इस तरह का मेला हर साल खोलिए, हम तो यह चाहते हैं कि हमारा राजस्थान नए-नए नवाचारों के साथ आगे बढ़े। सीएम अशोक गहलोत ने जोधपुर में हस्तशिल्प निदेशालय खोलने की भी घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने बोरनाडा में अंतरराष्ट्रीय मेले के लिए रीको के द्वारा इंडस्ट्रियल कंपनी को उपलब्ध कराई गई जमीन राजस्थान एक्सपोर्ट काउंसिल को देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अब इस शानदार अंतरराष्ट्रीय मेले के लिए एक परमानेंट जगह आपको मिल गई है। अब हर साल आप इस तरह के एक्सपो करवाइए।

बोरानाडा में PHC की घोषणा

इसके अलावा अशोक गहलोत ने बोरानाडा में सिर्फ एक सब सेंटर होने की बात पर घोषणा की, कि अब सब सेंटर के अलावा यहां पर पीएचसी भी खोली जाएगी और उन्होंने यह भी कहा कि अगर मजदूरों की संख्या आगे बढ़ती है तो हम जल्दी सीएचसी भी खोल देंगे। आप तो बस काम करिए बाकी सब हम पर छोड़ दीजिए।

अशोक गहलोत ने अपने संबोधन में कहा कि आज अवार्ड देते वक्त कई महिलाएं उद्यमी भी यहां आईं, मुझे बड़ी खुशी है कि निर्यात के क्षेत्र में महिलाओं का आगे आना एक शुभ संकेत है। महिलाएं पूरी क्षमता के साथ मैनेजमेंट करती हैं, हर काम मुस्तैदी से करती हैं। अब निर्यात के क्षेत्र में भी उतनी ही मुस्तैदी के साथ काम कर रही हैं। सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि आप लोग बस उद्योगों को आगे लेकर जाए नए नवाचार करें जिससे राजस्थान आगे बढ़ेगा। विकास के क्षेत्र में कई कीर्तिमान हम स्थापित कर पाएंगे।

ज्यादा से ज्यादा हो निर्यात, अभी आयात ज्यादा

उन्होंने कहा कि निर्यात क्षेत्र में अब काफी तेजी आई है। सरकार ने इसके लिए कानून पास करने के साथ ही बजट में भी कई प्रावधान किए हैं। अब तक राजस्थान में 16381 इकाइयां स्थापित हो चुकी हैं। पूरे देश के एक्सपोर्ट में राजस्थान का 50% हिस्सा है जो कि बहुत अच्छी बात है। सरकार हर तरह से एक्सपोर्ट को प्रोत्साहन दे रही है, यहां तक कि फॉरेन एक्सचेंज में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। अशोक गहलोत ने कहा कि फिर भी हम यह देखते हैं कि दूसरे देशों के मुकाबले हमारे यहां पर आयात अभी ज्यादा हो रहा है, निर्यात कम हो रहा है। हमें निर्यात को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना है। आप लोग इस तरह का काम करें ताकि राजस्थान से ही नहीं पूरे देश में हमारे यहां का सामान बाहर जाए। विदेश में राजस्थान का डंका बजे ऐसा काम करिए।

लोगों को मिलेगा रोजगार

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि जयपुर से लेकर उदयपुर और जोधपुर में इनलैंड डिपो बन रहे हैं। बाड़मेर की रिफाइनरी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस रिफाइनरी में युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिलेगा। दिल्ली-मुंबई फ्रेट कॉरिडोर के जरिए भी उन्हें रोजगार मिलेगा, जहां-जहां से यह कॉरिडोर गुजरेगा, वहां-वहां उद्योग-धंधे विकसित होंगे और उद्योग-धंधे अगर विकसित होंगे तो जाहिर है कि वहां के लोगों को ज्यादा से ज्यादा काम मिलेगा।

ऐसी खूबी तो राजस्थान में ही

राजस्थान की उपलब्धि गिनाते हुए उन्होंने कहा कि राजस्थान में खूबी है 100 साल पहले पोद्दार, बजाज, बिरला जैसे लोग चले गए, यहां से निकल कर उन्होंने पूरे देश में नहीं पूरे विश्व में अपनी धाक जमाई। उन्होंने राजस्थान का परचम फहराया है। ऐसी खूबी सिर्फ राजस्थान में ही हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *