Bharatpur Saini Community Protest: जयपुर में ओबीसी आयोग के साथ वार्ता आज, संघर्ष समिति के पदाधिकारी रखेंगे अपना पक्ष

सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर माली समाज का आंदोलन लगातार 11वें दिन सोमवार को भी जारी है।

Bharatpur Saini Community Protest | Sach Bedhadak

Bharatpur Saini Community Protest : जयपुर। सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर माली समाज का आंदोलन लगातार 11वें दिन सोमवार को भी जारी है। जिसके चलते जयपुर-भरतपुर नेशलन हाईवे जाम पड़ा है। हालांकि, माना जा रहा है कि माली समाज का आंदोलन अब समाप्त हो सकता है और कल से नेशनल हाईवे पर वाहनों का संचालन फिर से शुरू हो सकता है।

सैनी आरक्षण संघर्ष समिति के पधिकारी आज जयपुर में ओबीसी आयोग के साथ वार्ता करेंगे। बैठक दोपहर करीब एक बजे होगी। जिसमें संघर्ष समिति के 21 सदस्य मौजूद रहेंगे। ओबीसी आयोग से वार्ता के लिए सैनी आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक मुरारी लाल सैनी के नेतृत्व में पदाधिकारियों का दल सुबह जयपुर के लिए रवाना हो गया है। आयोग के सामने पदाधिकारी 12 प्रतिशत आरक्षण को लेकर अपना पक्ष रखेंगे। बैठक में आरक्षण को लेकर कोई निर्णय लिया जाएगा। बैठक में सकारात्मक रूख रहा तो मंगलवार सुबह तक आंदोलन को समाप्त किया जा सकता है।

बैठक में सकारात्मक हल निकला तो खत्म होगा आंदोलन

संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी डीके कुशवाहा ने बताया कि आज दोपहर 1 बजे जयपुर के किसान भवन में बैठक होगी। जिसमें सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के शासन सचिव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व सचिव और आरक्षण संघर्ष समिति की ओर संयोजक मुरारी लाल सैनी, मुख्य सचिव बदनसिंह कुशवाहा सहित 21 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल मौजूद रहेगा। उन्होंने कहा कि ओबीसी आयोग के साथ होने वाली बैठक समापन के बाद ही तय हो जाएगा कि आंदोलन जारी रहेगा या नहीं। यदि बैठक में कोई सकारात्मक हल निकलेगा तो आंदोलन को समाप्त करने के लिए विचार किया जाएगा।

आत्महत्या करने वाले व्यक्ति का हुआ अंतिम संस्कार

इससे पहले आंदोलन के दौरान पिछले मंगलवार को पेड़ से फांसी लगाकर आत्महत्या करने वाले व्यक्ति का शनिवार देर रात उसके गांव में अंतिम संस्कार कर दिया गया। शुक्रवार को मृतक के शव का पोस्टमार्टम कराया गया। पुलिस और प्रशासन को आशंका थी कि कहीं परिजन शव को आंदोलन स्थल पर न ले जाएं, इसलिए शनिवार को वरिष्ठ अधिकारियों ने मृतक के परिजनों के साथ बैठक की। इसके बाद शव को शनिवार रात परिजनों को सौंप दिया गया और पुलिस सुरक्षा के बीच इसे गांव ले जाया गया, जहां देर रात उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

ये है आंदोलनकारियों की मांग

आरक्षण की मांग को लेकर माली समुदाय के लोग 21 अप्रैल से भरतपुर में जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर डटे हुए है। माली समुदाय के सदस्य अलग से 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहे हैं। वर्तमान में इस समुदाय को ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) आरक्षण मिल रहा है। समुदाय के एक प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में जयपुर में गहलोत से मुलाकात की थी। इस दौरान, मुख्यमंत्री ने उन्हें ओबीसी आयोग द्वारा सर्वेक्षण कराने का आश्वासन दिया था। समुदाय के सदस्यों का कहना है कि वे सर्वेक्षण शुरू होने पर आंदोलन समाप्त कर देंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-5 साल बाद आसाराम को हाईकोर्ट से मिली जमानत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *