बालोतरा बना नया जिला, मुख्यमंत्री गहलोत के इस फैसले से मदन प्रजापत की तपस्या हुई पूरी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को विधानसभा बड़ी घोषणाएं की। सीएम गहलोत ने सदन की कार्यवाही के 20वें दिन राजस्थान में 19…

New Project 2023 03 17T200629.255 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को विधानसभा बड़ी घोषणाएं की। सीएम गहलोत ने सदन की कार्यवाही के 20वें दिन राजस्थान में 19 नए जिले और 3 नए संभाग बनाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री गहलोत की इस घोषणा के बाद अब प्रदेश में कुल 50 नए जिले और 10 संभाग हो गए हैं।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह सभी घोषणाएं बजट पर बहस के जवाब में की है। मुख्यमंत्री गहलोत की 19 नए जिलों की घोषणा के बाद विधायकों में खुशी है। वहीं 19 जिलों में बालोतरा को जिला बनाने की घोषणा के बाद पचपदरा से कांग्रेस के विधायक मदन प्रजापत की तपस्या अब पूरी हो गई है।

दरअसल, कांग्रेस विधायक मदन प्रजापत ने प्रण ले रखा था कि जब तक बालोतरा को जिला नहीं बनाया जाता, तब तब वह जूते नहीं पहनेंगे। कांग्रेस विधायक मदन प्रजापत ने तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने विधानसभा में बजट सत्र में बालोतरा को जिला बनाने की मांग रखी थी। उन्होंने कहा था कि जब तब बालोतरा को जिला नहीं बनाया जाता, तब तक वह जूते नहीं पहनेंगे।

वहीं आज सदन की कार्यवाही के दौरान बालोतरा सहित 19 नए जिले बनाने की घोषणा करते हुए सीएम गहलोत ने मजाक में कहा, अरे कोई जाइए और मदन प्रजापत को चप्पल पहनाइए। उन्होंने स्पीकर सीपी जोशी से भी कहा, आप जाइए और मदन प्रजापत जी को चप्पल पहनाइए। उन्होंने कहा जिला कोई एक विधायक का थोड़ी है, जिले तो राजस्थान की जनता के हैं। राजस्थान सबका है।

बता दें कि बालोतरा को जिला बनाने की मांग को लेकर पचपदरा विधायक ने बजट से पहले की गई घोषणा की पालना में विधानसभा गेट के बाहर अपने जूतों को उतार दिया। वहीं बालोतरा को जिला बनाने पर उन्होंने कहा कि क्षेत्रवासियों से उन्होंने जिला बनाने का वायदा किया था। मुख्यमंत्री गहलोत ने आज यह वादा पूरा कर दिया है।

New Project 6 | Sach Bedhadak

सीएम गहलोत ने बनाएं ये नए 19 जिले…

राजस्थान में अब अनूपगढ़ (श्रीगंगानगर), बालोतरा (बाड़मेर), ब्यावर (अजमेर), डीग (भरतपुर), डीडवाना-कुचामनसिटी (नागौर), दूदू (जयपुर), गंगापुर सिटी (सवाईमाधोपुर), जयपुर-उत्तर, जयपुर-दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, केकड़ी (अजमेर), कोटपूतली-बहरोड़ (जयपुर), खैरथल (अलवर), नीम का थाना (सीकर), फलोदी (जोधपुर), सलूंबर (उदयपुर), सांचोर (जालोर), शाहपुरा (भीलवाड़ा) नए जिले होंगे।

राजस्थान में तीन और नए संभाग बनाए…

बांसवाड़ा, पाली और सीकर नए संभाग बनाए गए हैं। इसी के साथ राजस्थान में अब कुल 10 संभाग हो गए हैं। हालांकि, इन मुख्यालयों के अंदर कौन-कौन से जिले काम करेंगे, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। मेवाड़ के आदिवासी बेल्ट से बांसवाड़ा, शेखावाटी से सीकर और मारवाड़ से पाली को संभाग बनाया गया है।

अब 50 जिलों वाला राज्य हुआ राजस्थान…

मुख्यमंत्री ने 19 नए जिलों की घोषणा की है, लेकिन कुल जिलों की संख्या 50 ही रहेगी। दरअरल, ऐसा इसलिए क्योंकि जयपुर से जयपुर उत्तर और जयपुर दक्षिण, वहीं जोधपुर को तोड़कर जोधपुर पूर्व और जोधपुर पश्चिम बनाया गया है। ऐसे में पहले 31 जिलों को माना जाए और फॉर्मेशन के बाद 19 नए जिले माने जाएं तो कुल संख्या 50 होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *