अलवर में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसल और सब्जियां हुई बर्बाद

अलवर। राजस्थान के अलवर में हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने फसलों और सब्जियों को बर्बाद कर दिया है। बेमौसम बारिश से किसानों के खेतों…

New Project 2023 03 25T174346.122 | Sach Bedhadak

अलवर। राजस्थान के अलवर में हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने फसलों और सब्जियों को बर्बाद कर दिया है। बेमौसम बारिश से किसानों के खेतों में कटी पड़ी और खड़ी फसलें खराब हो रही है। जिसके कारण किसानों को लागत निकालना मुश्किल हो गया है। अलवर जिले के राजगढ़, रैणी और टहला सहित आसपास के क्षेत्र में बेमौसम की बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से खेत में खड़ी व खलियानों में पड़ी फसल के साथ सब्जियों को भारी नुकसान हुआ है। जिला कलेक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी ने शनिवार को राजगढ़ व रैणी क्षेत्र में पहुंचकर स्थानीय विधायक के साथ नुकसान का जायजा किया।

उन्होंने राजगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र की पंचायत का दौरा कर किसानों से बात की। खेत में पड़ी और पानी में डूबी पड़ी हुई फसल को देखा। किसानों ने अपनी व्यथा कलेक्टर के सामने रखी। इस पर सर्वे कराकर मुआवजा दिलाने की बात कही। बता दे कि शुक्रवार की शाम तेज गर्जना के साथ पहले करीब 15 मिनट तक ओले गिरे। कुछ देर बाद ओलो से जमीन व खेतों में बर्फ की मोटी सफेद चादर बिछ गई। ओलावृष्टि से खेतों में कटी व खड़ी गेहूं की फसल टूटकर गिर गई। बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से खेत में गेहूं और चने की फसल चौपट होने से किसानों के चेहरे पर मायूसी छा गई।

विधायक जौहरी लाल मीणा ने एक वीडियो जारी कर बताया कि राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में भारी ओलावृष्टि हुई है। जिससे सौ प्रतिशत गेहूं की फसल नष्ट हो गई है। खेतों में पानी भर गया बबेली, पाड़ा, माचाड़ी, ईशवाना, परबैणी, दानपुर, ईटोली सहित अनेक गांव में भीषण ओलावृष्टि हुई है। किसानों ने जिला प्रशासन से मांग की वह जल्दी से जल्दी इनका सर्वे करें। सर्वे कर किसानों को राहत दिलाई जावे। जिला कलेक्टर अधिकारियों की मीटिंग बुलाकर क्षेत्र में पार्टी बनाकर भेज कर सर्वे कराए जिससे इनकी रिपोर्ट बनाकर भेजें।

राजगढ़ एसडीएम ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि ओलावृष्टि के संबंध मैं तत्काल प्रभाव से सर्वे करना शुरू कर दिया। उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार ने किसानों से बात कर नुकसान का जायजा लिया। जिला कलेक्टर एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के प्रतिनिधि कृषि विभाग के अधिकारी ने उपखंड राजगढ़ क्षेत्र के ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर किसानों से वार्ता की एवं मौके पर ही राजस्व कर्मियों बैंक कर्मियों एवं कृषि विभाग के कार्मिकों को संवेदनशीलता व तत्परता के साथ सर्वे कर रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए। किसानों को ढाढ़स बधाया।

राज्य सरकार के फसल खराबे का आकलन कर रिपोर्ट राज्य सरकार को प्रेषित की जाएगी। इसके अतिरिक्त किसानों से कहा कि जिन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम की कटौती करवाई है। वहीं एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी के टोल फ्री नंबर पर 72 घंटे में फसल खराबे की सूचना देने की बात कही। इस मौके पर उपखंड अधिकारी ओमप्रकाश मीणा तहसीलदार जुगिता मीणा भी साथ में रही।

(इनपुट-नितिन शर्मा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *