सोशल मीडिया पर ‘अनसोशल’ हरकत पड़ गई भारी, सोनिया गांधी की फोटो से छेड़छाड़ का आरोपी दिल्ली से पकड़ा

एसपी प्रतापगढ़ अमित कुमार बुढ़ानिया ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी बिपिन कुमार सिंह शांडिल्य मूल रूप से लखीसराय बिहार का रहनेवाला है और काफी समय सेनई दिल्ली के संगम विहार इलाके में रहता है।

image 28 | Sach Bedhadak

जयपुर। कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के चेहरे को किसी अन्य फोटो पर लगा अशिष्ट रूपण कर वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने के साथ ही अमर्यादित टिप्पणी करने के आरोप में राजस्थान की प्रतापगढ़ पुलिस नेदिल्ली से आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। एसपी प्रतापगढ़ अमित कुमार बुढ़ानिया ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी बिपिन कुमार सिंह शांडिल्य मूल रूप से लखीसराय बिहार का रहनेवाला है और काफी समय सेनई दिल्ली के संगम विहार इलाके में रहता है। घटना के संबंध में 3 मार्च 2023 को नई आबादी प्रतापगढ़ निवासी लता शर्मा ने रिपोर्ट दी थी।

रिपोर्ट में बताया गया कि सोनिया गांधी की किसी फोटो को एडिट कर एक वीडियो बनाकर अशिष्ट रूपण कर बिपिन कुमार सिंह शांडिल्य नामक व्यक्ति ने अपनेट्विटर आईडी पर पोस्ट कर वायरल किया है। रिपोर्ट पर आईपीसी की संबंधित धाराओं, आईटी एक्ट एवं महिलाओं का अशिष्ट रूपण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।

आरोपी की आदत में शुमार हैं ऐसी हरकतें

घटना की गंभीरता को देखते हुए एसपी अमित कु मार द्वारा त्वरित कार्रवाई के लिए विशेष टीम का गठन किया गया। तकनीकी सहायता से आरोपी की पहचान कर सोशल मीडिया के विश्लेषण से पाया गया कि यह ऐसे कृ त्य करने का आदी है। शुक्रवार को टीम ने दिल्ली से आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। एसपी बुढानिया ने सोशल मीडिया पर संदेश दिया गया है कि तकनीकी रूप से राजस्थान पुलिस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपस्थित सभी यूजर्स को चिन्हित करने में पूर्णता सक्षम है।

साथ में यूजर्स को दी चेतावनी

एसपी ने सोशल मीडिया यूजर्स को चेतावनी दी गई कि सोशल मीडिया का उपयोग अशिष्ट विरूपण, अपशब्द, छवि आघात, कूट रचित वीडियो निर्माण व फोटोशॉप करना विधि के विरुद्ध है। ऐसा करता पाए जाने पर उनके विरुद्ध सख्त से सख्त विधिक कार्रवाई की जाएगी। एसपी बुढानिया ने सोशल मीडिया पर संदेश दिया गया है कि तकनीकी रूप से राजस्थान पुलिस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपस्थित सभी यूजर्स को चिन्हित करने में पूर्णता सक्षम है। यह महज एक भ्रांति है कि सोशल मीडिया में व्यक्ति अपनी पहचान छु पाकर या फिर गलत पहचान बना विधि विरुद्ध कार्य को अंजाम दे सकता है।

पुलिस ने गठित की विशेष टीम

मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी अमित कुमार ने आरोपी की पहचान करने के बाद पुलिस अधिकारियों की एक विशेष टीम का गठन किया। इसमें एसएचओ कोतवाली रविन्द्र सिंह, एसएचओ कोटकासिम भिवाड़ी दारा सिंह, एसएचओ हथुनिया शम्भूसिंह, डीएसटी इंचार्ज नरेन्द्र सिंह, हेड कांस्टेबल लोकेंद्र सिंह, कांस्टेबल मनोज कुमार, कांस्टेबल मुकेश कुमार व महेन्द्र, साइबर सेल से कॉस्टेबल रमेश चन्द डीएसटी उदयपुर से कांस्टेबल मनमोहन सिंह और सीता राम शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-एडवोकेट प्रोटेक्शन बिल : विधानसभा का घेराव स्थगित लेकिन आंदोलन रखेंगे जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *