यात्रियों के लिए बुरी खबर…JCTSL के बेड़े से बाहर होगी 100 लो-फ्लोर बसें, एक अप्रेल से बंद होंगे ये 5 रूट

31 मार्च को 100 बसें JCTSL के बेड़े से बाहर हो जाएंगी। ऐसे में 5 रूट बसें पूरी तरह बंद हो जाएगी।

low floor buses | Sach Bedhadak

जयपुर। जयपुर शहर परिवहन की रीढ़ की हड्डी कही जाने वाली जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (JCTSL) की व्यवस्था पंक्चर होती जा रही है। नई लो-फ्लोर बसों की खरीद प्रक्रिया अभी तक पूरी भी नहीं हुई है। इसी बीच 31 मार्च को 100 बसें JCTSL के बेड़े से बाहर हो जाएंगी। ऐसे में 5 रूट बसें पूरी तरह बंद हो जाएगी। साथ ही 14 रूट पर भी लो फ्लोर बसें कम हो जाएंगी। जिसके चलते जयपुरवासियों को 1 अप्रैल से काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। 100 बसें कम होने के बाद यात्रियों को 15 की जगह 25 मिनट में लो फ्लोर बस मिलेगी।

जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के मुताबिक अभी जयपुर शहर में 300 लो फ्लोर बसों का संचालन हो रहा है। लेकिन, जेसीटीएसएल में शामिल 100 बसें 31 मार्च को कंडम हो रही हैं। क्योंकि ये बसें 10 साल या 8 लाख किलोमीटर चल चुकी है। कबाड़ होने वाली बसों को मार्च 2013 में खरीदा गया था। एक अप्रैल से 100 बसें कम होने के बाद मात्र 200 बसें ही शहर में चलेंगी। बता दें कि चार साल पहले लो फ्लोर बसों की संख्या 400 थी।

60 हजार से ज्यादा लोग होंगे प्रभावित

राजधानी जयपुर की आबादी 55 लाख तक पहुंच गई। ऐसे में बसों के बंद होने से 60 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित होंगे और जेसीटीएसएल को भी 12 लाख रुपए प्रतिदिन का नुकसान होगा। सबसे ज्यादा परेशानी रोजाना लो फ्लोर बसों में सफर करने वाले स्टूडेंट्स और ऑफिस आने वाले लोगों को होगी। टोडी से द्वारिकापुरी, गलतागेट से निवारु, खिरणी फाटक से एयरपोर्ट, अजमेरी गेट से पत्रकार कॉलोनी और गोनेर से वाटिका तक कनेक्टिविट खत्म होने से यात्रियों को काफी परेशानी होगी।

100 इलेक्ट्रिक बसें चलने का इंतजार…

गौरतलब है कि 5 महीने पहले जेसीटीएसएल की बोर्ड बैठक में एक साल में एक हजार बसें खरीदने का प्रस्ताव पारित हुआ था। इसी साल मार्च तक 100 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जानी थी। लेकिन, 100 इलेक्ट्रिक बसें लेने की फाइल 3 महीने से फाइनेंस डिपार्टमेंट की मंजूरी का इंतजार कर रही हैं। जेसीटीएसएल के बेडे में साल 2024 में 300 नई बसें और 2025 में 400 बसें शामिल होना भी प्रस्तावित है।

इन पांच रुट्स पर बंद होगी लो-फ्लोर बसें

एसी 3 : यह टोडी से द्वारिकापुरी तक जाती है। इनका चौमू पुलिया, पानीपेंच, रेलवे स्टेशन, चांदपोल, बड़ी चौपड़, अजमेरी गेट, रामबाग, टोंक फाटक, दुर्गापुरा, सांगानेर पुलिस स्टेशन और प्रतापनगर में ठहराव है।

10बी : यह गलतागेट से निवारु तक जाती है। इनका टीपी नगर, जवाहर नगर शांति पथ, तिलक नगर, जेडीए सर्किल, रामबाग सर्किल, सहकार भवन, सोडाला, हसनपुरा, चांदपोल, पानीपेच और झोटवाड़ा में ठहराव है।

6ए : यह बस खिरणी फाटक से एयरपोर्ट तक जाती है। जिसका चौमूं पुलिया, वैशाली, डीसीएम, भांकरोटा, महिंद्रा सेज और कालवाड़ में ठहराव है।

23 : यह बस अजमेरी गेट से पत्रकार कॉलोनी तक जाती है। जिसका रामबाग, टोंक फाटक, गोपालपुरा और गुर्जर की थड़ी पर ठहराव है।

27ए : यह बस गोनेर से वाटिका तक जाती है। जिसका लूनियावास, टीपी नगर, गलता गेट, अजमेरी गेट, टोंक फाटक, दुर्गापुरा, सांगानेर थाना, प्रतापनगर, इंडिया गेट, 12 मील, आशावाला और भाटावाला में ठहराव है।

ये खबर भी पढ़ें:-प्रदेश में ओलावृष्टि-आकाशीय बिजली का कहर, 7 लोगों की मौत, एक दर्जन से ज्यादा झुलसे, आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *