राजस्थान हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस पंकज मित्तल का यूपी से है खास लगाव…जानिए इनके बारे में सबकुछ  

राजस्थान हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस का कार्यभार अब पंकज मित्तल संभालेंगे। पंकज मित्तल जम्मू कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हैं। पंकज मित्तल…

राजस्थान हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस पंकज मित्तल का यूपी से है खास लगाव...जानिए इनके बारे में सबकुछ  

राजस्थान हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस का कार्यभार अब पंकज मित्तल संभालेंगे। पंकज मित्तल जम्मू कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हैं। पंकज मित्तल राजस्थान हाईकोर्ट के 40वें चीफ जस्टिस होंगे। अब दो तीन दिनों के भीतर वे चीफ जस्टिस की शपथ लेंगे। अभी शपथ की निश्चित तारीख की आधिकारिक घोषणा की पुष्टि नहीं की गई है।

इलाहाबाद में पले बड़े हैं पंकज मित्तल, मेरठ से भी खास लगाव

पंकज मित्तल का जन्म 17 जून 1961 को यूपी के इलाहाबाद में हुआ था। मेरठ औऱ इलाहाबाद में पंकज मित्तल का पूरा बचपन बीता है।  यहीं से उन्होंने स्कूली  शिक्षा भी ली है। पंकज मित्तल ने साल 1982 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई की थी। जिसके बाद 1985 में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध मेरठ के एक कॉलेज से एलएलबी को कोर्स किया। इसी साल उन्होंने उत्तरप्रदेश बार काउंसिल में प्रैक्टिस शुरू की।

2021 में जम्मू कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के नियुक्त हुए चीफ जस्टिस

7 जुलाई 2006 को पंकज मित्तल इलाहाबाद हाईकोर्ट के  जज के रूप में भी नियुक्त हुए। इन्हें दो साल बाद स्थाई कर दिया गया था।  पंकज मित्तल यूपी आवास विकास परिषद समेत कई संस्थानो के स्थायी गर्वमेंट काउंसिल के सदस्य भी रहे हैं। साल 2021 में पंकज मित्तल जम्मू कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त हुए।

राजस्थान हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस एस एस शिंदे के सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद खाली है। जिसके बाद जस्टिस एम एम श्रीवास्वत बतौर कार्यवाहक चीफ जस्टिस कार्यभार संभाल रहे हैं। अब दो –तीन दिनों में राजस्थान हाईकोर्ट को अपना स्थाई चीफ जस्टिस मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें- परिवहन विभाग ने शुरू की कवायद, 50 लाख वाहनों पर लगाई जाएगी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *