प्रसिद्ध श्रीमहावीरजी के लक्खी मेले का आगाज आज से, लाखों श्रद्धालु लेंगे मेले में भाग

करौली। राजस्थान के करौली जिले के श्रीमहावीर जी में स्थित उत्तर भारत का प्रसिद्ध भगवान महावीर का मेला शनिवार यानी की आज से विधिवत रूप…

Mahaveer ji 01 | Sach Bedhadak

करौली। राजस्थान के करौली जिले के श्रीमहावीर जी में स्थित उत्तर भारत का प्रसिद्ध भगवान महावीर का मेला शनिवार यानी की आज से विधिवत रूप से प्रारंभ हो गया है। मंदिर के प्रबंधक नेमी कुमार पाटनी ने ध्वजारोहण कर मेले का शुभारंभ किया। प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल भगवान महावीर का मेला आज से शुरू होकर 8 अप्रैल तक आयोजित होगा। जिसमें रथ यात्रा, कलशाभिषेक, भजन संध्या, सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रवचन, सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Mahaveer 01 1 | Sach Bedhadak

जिला प्रशासन, एव मंदिर प्रशासन ने मेले की तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। जिला प्रशासन ने लाखों श्रद्धालुओं की आवक को देखते हुए महावीर जी कस्बे में साफ-सफाई सहित यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। वही रोडवेज प्रशासन की तरफ से 60 रोड़वज बसें लगाई गई है। पुलिस प्रशासन की ओर सुरक्षा देखते हुए 700 पुलिस कर्मी लगाएं गए है, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। कस्बे की धर्मशाला, होटलो को भी यात्रियों के लिए ठहरने के लिए व्यवस्था की गई है।

Mahaveer 01 1 1 | Sach Bedhadak

मंदिर ट्रस्ट की तरफ से सांस्कृतिक कार्यक्रम भजन संध्या के लिए भारी पंडाल लगाया गया है। लक्खी मेले को देखते हुए जिला कलेक्टर अंकित कुमार एसपी नारायण टोंगस सहित अन्य अधिकारी मेले पर अपनी नजर बनाए हुए हैं ।जिससे यात्रियों को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। बता दे, कि जैन तीर्थ स्थल के नाम से विख्यात भगवान महावीर का लक्खी मेला आज से विधिवत रूप से प्रारंभ हो गया है। मेले के दौरान 3 अप्रैल को भगवान महावीर स्वामी की जयंती मनाई जाएगी। 6 अप्रैल को कवि सम्मेलन आयोजित होगा। और 7 अप्रैल को भगवान जिनेंद्र की विशाल रथ यात्रा निकलेगी। इस मौके पर हरिचरण पटेल, दर्शन सिंह गुर्जर, आराम सिंह गुर्जर, ज्ञान कासलीवाल, योगेश पाटनी, मोहर सिंह हवलदार, आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *