जयपुर एयरपोर्ट या गोल्ड स्मगलिंग का अड्डा! क्यों सोना तस्करी का बन रहा है हब?

इस साल जयपुर एयरपोर्ट ( Jaipur Airport ) पर करीब 10 सोना तस्करी के मामले सामने आए हैं। तो पिछले साल 26 मामले दर्ज किए…

gold 2 | Sach Bedhadak

इस साल जयपुर एयरपोर्ट ( Jaipur Airport ) पर करीब 10 सोना तस्करी के मामले सामने आए हैं। तो पिछले साल 26 मामले दर्ज किए गए थे। कोई मुंह के अंदर निगल कर तो कोई प्राइवेट पार्ट में छुपा कर सोने की तस्करी कर रहा है। इस तरह के कई मामले आ जाने पर अब जयपुर एअरपोर्ट ( Jaipur Airport ) को गोल्ड स्मगलिंग का अड्डा कहा जाने लगा है। पिछले कुछ समय से इन अंतर्राष्ट्रीय तस्करों के खिलाफ कस्टम विभाग और DRI यानी Directorate Of revenue Intelligence कार्रवाई कर रहा है। लेकिन सोना तस्करी करने वाले सोना छुपाकर लाने के नए-नए पैंतरे अपना रहे हैं और अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं।

केस 1-

20 जुलाई को जयपुर एयरपोर्ट पर दुबई के एक मजदूर को 7 लाख रुपए से ज्यादा की कीमत के गोल्ड ( Gold Smuggling At Jaipur Airport ) के साथ पकड़ा था। मजदूर के बैग में करीब 151 ग्राम सोने के कड़े और अंगूठी मिली। जिसकी तस्करी की जा रही थी। पक़डे गए इस शख्स ने बताया कि दुबई एअरपोर्ट पर एक व्यक्ति ने उसे ये काम करने के लिए कहा था। उसने इसके एवज में 5 हजार रुपए भी दिए थे। जांच में मामला सही पाए जाने पर सीकर के रहने वाले इस मजदूर को छोड़ दिया गया था।

केस-2

17 जुलाई को एयरपोर्ट पर एक यात्री कॉस्मेटिक ट्यूब के अंदर सोना छुपा कर लाया था। इन 7 गोल्ड स्टिक का वजन 145.26 ग्राम था। सोने की कीमत 7 लाख 50 हजार रूपए से ज्यादा की थी। यात्री दोहा से मुंबई पहुंचा था। वहां से एअर इंडिया की फ्लाइट से वह जयपुर एअरपोर्ट उतरा था।

केस -3

16 जुलाई को जयपुर एयरपोर्ट ( Gold Smuggling At Jaipur Airport ) पर कस्टम विभाग के अधिकारियों ने शारजाह से एयर अरेबिया की फ्लाईट से पहुंचे यात्री के बैग से 2170 ग्राम गोल्ड तार बरामद किए थे। जिसकी बाजार में कीमत करीब 1 करोड़ 12 लाख 20 हजार 451 बताई गई। आरोपी तस्कर ट्रॉली बैग के अंदर स्टील की पट्टी में सोना छुपाकर लाया था।

केस -4

10 जुलाई को कस्टम अधिकारियों ने जयपुर एयरपोर्ट पर से बैंकॉक की 3 युवतियों को 1 किलो 800 ग्राम गोल्ड से साथ पकड़ा था। पकड़े गए गोल्ड की कीमत 90 लाख के करीब थी। तलाशी के दौरान उनके बैग से सोने के 6 कड़े और 3 गोल्ड की चेन बरामद की थी।

केस-5

महिलाओं के जरिए सोना तस्करी का एक और मामला इस दिन आया था। जब जयपुर आए दो चार्टर प्लेन में 14 लोगों से 32 किलो सोना पकड़ा था। इसकी उस समय बाजारमें कीमत 15 करोड़ 67 लाख आंकी गई थी।

ये केस यहीं नहीं थमे अभी औऱ मामले ऐसे हैं ( Gold Smuggling At Jaipur Airport )जहां तस्कर सोना छुपाकर लाने के लिए नए-नए अजीबोगरीब पैतरें आजमा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला इसी साल 27 अप्रैल को आय़ा जब DRI ने तस्कर के पास से 1 किलो सोना जब्त किया। इसकी कीमत 55 लाख रुपए बताई गई थी। जांच मेंपता चला कि ये सोना 3 अलग-अलग तस्कर लेकर शारजाह से जयपुर पहुंचे थे। वहीं जब अधिकारियों ने 2 तस्करों को पकड़ लिय़ा तो तीसरे शख्स ने तस्करी के सोने के टुकड़े को निगल लिया। जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उसके पेट का ऑपरेशन कर सोना निकाला गया। यह अपनी तरह का पहला मामला था जिसे देखकर DRI के अधिकारी भी हैरान रह गए।

शरीर के अंदर छुपाकर लाया जा रहा है सोना

कई केस में तो स्मगलर शरीर के अंदर सोना छुपा कर तस्करी कर रहे हैं। जनवरी महीने में एक यात्री आधा किलो सोना शरीर में छिपाकर लाया था। चार कैप्सूल में पेट में होने से उसे तकलीफ हुई। तब उसने अधिकारियों को जानकारी दी। जिसके बाद ऑपरेशन कर यात्री के पेट में से पेस्ट की शक्ल में 25 लाख रुपए का सोना निकाला गया। यही नहीं कुछ महीने पहले जयपुर एयरपोर्ट पर 3 यात्री सोने की स्मगलिंग करते पकड़े गए थे। इनमें से एक ने मुंह में सोना गटका हुआ था। तो बाकी दोनों ने अपने प्राइवेट पार्ट में सोना छुपाया हुआ था। ऑपरेशन कर इन तीनों के पास से कुल 1 किलो सोना निकाला गया।

क्य़ों बन गोल्ड स्मगलिंग का हब बन रहा है जयपुर एयरपोर्ट

दरअसल गोल्ड पर आय़ात शुल्क जब से 5 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया गया है। तब से विदेशों से सोने की तस्करी बढ़ गई है। जांच में सामने आया है कि तस्करी से सोना लाने पर 1 किलो सोने पर करीब 5 लाख रुपए का टैक्स बच जाता था। इसी टैक्स चोरी के चक्कर में सोने की तस्करी बढ़ गई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस तस्करी में काफी नामी-गिरामी लोग शामिल रहते हैं। जयपुर देश में जूलरी का एक बड़ा बाजार है। यहां ज्वैलर्स के बीच सोने की काफी मांग है। ज्यादातर तस्करी का सोना अरब देशों से आ रहा है। क्यों कि अरब देशों में राजस्थान के काफी वर्कर काम करते हैं। इस वजह को जयपुर एयरपोर्ट पर सोना तस्करी का एक बड़ा कारण माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *