Gold Smuggling At Jaipur Airport : कस्टम की डबल कार्रवाई, 9 घंटों के अंदर पकड़ा 2 करोड़ का सोना

जयपुर एयरपोर्ट (Gold Smuggling At Jaipur Airport) पर सोने की तस्करी के फिर से मामले सामने आए हैं। हैरानी की बात है कि 9 घंटे…

Gold Smuggling At Jaipur Airport

जयपुर एयरपोर्ट (Gold Smuggling At Jaipur Airport) पर सोने की तस्करी के फिर से मामले सामने आए हैं। हैरानी की बात है कि 9 घंटे के अंदर ही दो गोल्ड स्मगलिंग के मामले आए हैं। एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की टीम ने इन पर बड़ी कार्रवाई की है। पहली घटना रात 12 बजे की है वहीं दूसरी घटना आज सुबह 8 बजे की है।

रात को 1 करोड़ 95 लाख का पकड़ा सोना

बीती रात 12 बजे इंडियन एक्सप्रेस की फ्लाइट दुबई से जयपुर आई थी। यात्रियों की जांच के दौरान यात्री के बैग की जब जांच की गई, तो उसके पास से एक सबवूफर स्पीकर निकला, यह वूफर सामान्य वजन से कुछ भारी लग रहा था। वजह पूछने पर यात्री ने कुछ भी संदिग्ध होने से साफ इनकार कर दिया। लेकिन जब स्पीकर को खोलकर जांच की गई तो उसमें 3.495 किग्रा की दो सोने की प्लेट निकली। सोना लाने के दस्तावेज दिखाने पर यात्री कुछ संतोषजनक जवा नहीं दे पाया। इसलिए उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

सुबह 14.19 लाख का पकड़ा सोना

वहीं दूसरी मामला आज सुबह 8 बजे का है। दुबई से स्पाइसजेट की फ्लाइट जयपुर आई थी। जिसके यात्रियों की जयपुर एयरपोर्ट पर जांच की गई। तभी एक यात्री ने जब स्कैनर में से प्रवेश किया तो अलार्म बजा। जांच करने पर यात्री के जूतों में 254 ग्राम का सोना निकाला गया। जिसकी कीमत 14.19 लाख रुपए है। सोने की जानकारी मांगने पर उसने कुछ नहीं बताया। कस्टम के अधिकारियों ने उसे हिरासत में ले लिया है। अब दोनों ही यात्रियों से पूछताछ हो रही है कि वे किसके कहने पर सोने की तस्करी कर रहे थे, ये सोना किसे देने वाले थे और पहले के हुए मामलों से भी उनके लिंक की जांच की जाएगी। इसके बाद दोनों आरोपियों को कस्टम से संबंधित कोर्ट में पेश किया जाएगा।      

दुबई में काम कर रहे मजदूरों का उठा रहे फायदा

बता दें कि रात की कार्रवाई में जो 3.495 किग्रा का सोना पकड़ा गया है उसकी मार्केट वैल्यू 1 करोड़ 95 लाख रुपए है। वहीं जो 254 ग्राम का सोना सुबह पकड़ा गया है उसकी बाजार की कीमत 14.19 लाख रुपए है। साथ ही आपको यह भी बता दें अभी तक कस्टम विभाग ने जितने मामलों में जांच की है उनमें पता चला है कि इनमें से कई मामलों में आरोपी दुबई से आते हैं। वे गरीब मजदूर हैं जो दुबई में मजदूरी करते हैं। वहां इनके मालिक या दूसरे लोग इनकी गरीबी औऱ मजबूरी का फायदा उठाकर इनसे सोने की तस्करी कराते हैं। जिससे वे लोग तो बच जाते हैं लेकिन ये गरीब यहां फंस जाते हैं।

बीते दो महीने में 5 केस, एक साल दर्जने भर से ज्यादा

बता दें कि बीते दो महीनों में 5 से ज्यादा सोना तस्करी के मामले कस्टम विभाग ने पकड़े हैं। बीते 29 नवंबर को एयरपोर्ट पर 31 लाख रुपए का 582 ग्राम सोना पकड़ा था। यह यात्री भी दुबई से ही आय़ा था। जो इमरजेंसी लाइट में छुपा कर तस्करी के लिए सोना लाया था। इससे पहले बीते 17 अक्टूबर को ही कस्टम विभाग टीम ने जयपुर एयरपोर्ट से एक दुबई से ही आए यात्री से करीब 355.800 ग्राम तस्करी का सोना पकड़ा था। पकड़े गए सोने की कीमत करीब 19 लाख रुपए थी।

इसी तरह  12 अक्टूबर को कस्टम विभाग ने जयपुर एयरपोर्ट पर 25 लाख रुपये की कीमत का सोना पकड़ा। विभाग ने यात्री से 500 ग्राम सोना बरामद किया। यात्री शारजाह से सोना लेकर जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचा था। बता दें कि जयपुर एयरपोर्ट (Gold Smuggling At Jaipur Airport ) पर इस साल में 1 दर्जन से ज्यादा गोल्ड तस्करी के मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन कस्टम विभाग की सक्रियता ने इनकी तस्करी को रोकने में काफी मदद की है

क्यों गोल्ड स्मगलिंग का हब बन रहा है जयपुर एयरपोर्ट

दरअसल गोल्ड पर आय़ात शुल्क जब से 5 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया गया है। तब से विदेशों से सोने की तस्करी बढ़ गई है। जांच में सामने आया है कि (Gold Smuggling At Jaipur Airport ) तस्करी से सोना लाने पर 1 किलो सोने पर करीब 5 लाख रुपए का टैक्स बच जाता था। इसी टैक्स चोरी के चक्कर में सोने की तस्करी बढ़ गई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस तस्करी में काफी नामी-गिरामी लोग शामिल रहते हैं। जयपुर देश में जूलरी का एक बड़ा बाजार है। यहां ज्वैलर्स के बीच सोने की काफी मांग है। ज्यादातर तस्करी का सोना अरब देशों से आ रहा है। क्यों कि अरब देशों में राजस्थान के काफी वर्कर काम करते हैं। इस वजह को जयपुर एयरपोर्ट पर सोना तस्करी का एक बड़ा कारण माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें- जयपुर में लड़की ने ‘शालिग्राम’ संग रचाया ब्याह तो उदयपुर में विदेशी बाला ने ‘पेड़’ को बनाया पति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *