IPL 2024 Qualifier-1 : बारिश विलेन बनी तो KKR और SRH में से कौन खेलेगा फाइनल मुकाबला? यहां जानें पूरा समीकरण

IPL 2024 Qualifier-1 : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 अब प्लेऑफ में पहुंच चुका है। ग्रुप स्टेज के सभी मैच खत्म हो गए हैं। इस…

kkr 01 1 2 | Sach Bedhadak

IPL 2024 Qualifier-1 : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 अब प्लेऑफ में पहुंच चुका है। ग्रुप स्टेज के सभी मैच खत्म हो गए हैं। इस टूर्नामेंट का अब प्लेऑफ का पहला मैच यानी क्वालिफायर-1 मंगलवार (21 मई 2024) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जायेगा। इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) टीमें आमने-सामने होंगी। इस मैदान में खेले गए पिछले मैच में बारिश का कहर देखने को मिला था। इस मैदान पर 13 मई को गुजरात टाइटन्स (GT) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच का मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया था।

यह खबर भी पढ़ें:- ICC Champions Trophy 2025 : PAK नहीं जायेगी टीम इंडिया? BCCI ने दिया दो टूक जवाब

इसके बाद 16 मई को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और गुजरात का मैच भी बारिश के चलते ड्रा रहा है। हालांकि यह मुकाबला हैदराबाद में होना था, लेकिन इन सबके बीच अब फैन्स इस बात से डरे हुए हैं कि अगर क्वालिफायर-1 में भी बारिश आती है और मुकाबला कैंसिल करने की नौबत आती है, तो क्या होगा। आइए जानते हैं क्या पूरा मामला?

kkr 01 | Sach Bedhadak

मैच रद्द करने की स्थिति में कौन होगा विजेता?
आईपीएल की प्लेइंग कंडीशन्स के अनुसार, अगर क्वालिफायर-1 के दौरान बारिश आती है, तो अंपायर 5-5 ओवर का मैच कराने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर यह भी नहीं हो पाता है तो सुपर ओवर की मदद से परिणाम निकालने की कोशिश की जायेगी। यदि सुपर ओवर भी नहीं हो पाता है, तो ऐसी स्थिति में मैच रद्द माना जायेगा।

ऐसी स्थिति में पॉइंट टेबल के मुताबिक से विजेता घोषित किया जायेगा। मतलब ग्रुप स्टेज के बाद फाइनल पॉइंट्स टेबल में जो टीम ऊपर होगी, उसे विजेता घोषित किया जायेगा। मतलब इस क्वालिफायर-1 में कोलकाता विजेता रहेगी, क्योंकि वो टॉप पर काबिज थी। जबकि हैदराबाद टीम दूसरे नंबर पर रही थी। क्वालिफायर-1 की तरह ही एलिमिनेटर और क्वालिफायर-2 में भी बारिश आती है, तो ठीक इसी नियम के तहत विजेता तय किया जायेगा। हालांकि फाइनल मुकाबले के लिए नियम अलग होंगे।

फाइनल मैच में हो सकता है रिजर्व-डे
आईपीएल के फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे है या नहीं। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। हालांकि पिछले साल का फाइनल मुकाबला रिजर्व डे में पहुंचा था। इस साल वैसी स्थिति बनने पर रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जायेगा। आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला 26 मई को चेन्नई के एमए चिंदबरम स्टेडियम में होना है।

आईपीएल 2024 प्लेऑफ का पूरा शेड्यूल
क्वालीफायर 1 : KKR vs SRH, मंगलवार 21 मई, शाम 7:30 बजे. स्थान : नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद।
एलिमिनेटर : RR vs RCB, बुधवार 22 मई, शाम 7:30 बजे. स्थान : नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद
क्वालीफायर 2 : क्वालीफायर 1 में हारने वाली टीम बनाम एलिमिनेटर में जीने वाली टीम. शुक्रवार 24 मई, समय: शाम 7:30 बजे. स्थान : चेपॉक, चेन्नई।
IPL 2024 Final: क्वालीफायर 1 विजेता बनाम क्वालीफायर 2 विजेता. रविवार 26 मई. शाम 7:30 बजे. स्थान : चेपॉक, चेन्नई।