IPL 2023 : अगर बारिश से रद्द हुआ आईपीएल का फाइनल? तो कैसे चुना जाएगा चैंपियन

IPL 2023 : अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन फाइनल मुकाबला बारिश से प्रभावित हुआ है। इससे धोनी…

Tata IPL 2023 1 | Sach Bedhadak

IPL 2023 : अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन फाइनल मुकाबला बारिश से प्रभावित हुआ है। इससे धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई और हार्दिक की गुजरात की योजना बाधित हो गई है, जो आईपीएल ट्राफी पर कब्जा जमाने को उतावले हो रहे हैं। भारी बारिश की वजह से रविवार को टॉस में देरी हुई। रात करीब 8:55 बजे बारिश रुकी और मैच शुरू होने की प्रत्याशा में खिलाड़ी वॉर्मअप होने लगे। मगर बारिश फिर से शुरु हो गई। जिसकी वजह से मैदान को फिर से ढक दिया गया। जब अंपायर को लगा कि खेल नहीं हो पायेगा, तो उन्होंने सोमवार रिजर्व वाले दिन के लिए मैच को स्थगित करने की घोषणा की।

यह खबर भी पढ़ेंं:- IPL Final 2023 : क्या चेन्नई सुपर किंग्स फिर से बनेगी चैंपियन? अब तक आकड़े देखकर रह जाएंगे हैरान

IPL 2023 39 | Sach Bedhadak

बारिश की वजह से मैच रद्द होने पर किसको मिलेगी ट्रॉफी

ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि अगर रिजर्व डे को भी बारिश होती रहती और अगर फाइनल मुकाबला बारिश में धुल गया तो क्या होगा? यदि बारिश होती है, तो रात 9:35 बजे तक इंतजार किया जाएगा। उसके बाद मैच में ओवरों की संख्या कम होती जाएगी। पांच ओवर के मैच के लिए कट-ऑफ समय 12:06 बजे (मंगलवार) है। अगर और बारिश होती है तो सुपर ओवर से नतीजा निकालने का मौका होगा। इस परिदृश्य के लिए तैयारी सुनिश्चित करने के लिए, आउटफील्ड और पिच को रात 1:20 बजे के बाद तैयार नहीं किया जाना चाहिए।

IPL 16 | Sach Bedhadak

अगर रिजर्व डे पर भी खेल नहीं हो सका तो क्या होगा?

यदि रिजर्व डे पर पूरा मैच धुल जाता है, तो लीग तालिका में सर्वोच्च स्थान हासिल करने वाली टीम को फाइनल का विजेता घोषित किया जाएगा। इसका मतलब है कि अगर रिजर्व के दिन मैच नहीं पाता है, तो मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस लीग तालिका में टॉप पर रहने की वजह आईपीएल खिताब बरकरार रखेगी। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, शाम लगभग 5 बजे के आसपास आंधी की भविष्यवाणी की गई है, जो लगभग एक घंटे तक रहने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *