Badrinath Dham: जयकारों के साथ खुले बद्रीनाथ के कपाट, 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया मंदिर 

Badrinath Dham: चमोली। बद्रीनाथ धाम के कपाट भक्तों के लिए आज से खोल दिए गए हैं। इस मौके पर बद्रीनाथ मंदिर को 15 क्विंटल फूलों…

Badrinath Dham: The doors of Badrinath open with cheers, temple decorated with 15 quintal flowers

Badrinath Dham: चमोली। बद्रीनाथ धाम के कपाट भक्तों के लिए आज से खोल दिए गए हैं। इस मौके पर बद्रीनाथ मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। बता दें कि मंदिर के दरवाजे आज सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खोले गए। इस दौरान भक्त झूमते नाचते नजर आए। मंदिर में भक्तों के जयकारे भी सुनाई दिए। इसी के साथ चार धाम के चारों मंदिर के पट खुल गए हैं। इससे पहले 25 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर केदारनाथ धाम के कपाट खोले गए थे। वहीं 22 अप्रैल को यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खोले गए थे। 

भगवान विष्णु को समर्पित मंदिर 

बद्रीनाथ मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। यह मंदिर उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है। केदारनाथ से बद्रीनाथ की दूरी लगभग 245 किलोमीटर है। यहां से सड़क मार्ग से जाने में करीब 7 से 8 घंटे का समय लगता है। इसके अलावा हेलीकॉप्टर से जाने के लिए केदारनाथ के पास फाटा, गुप्तकाशी या सिरसी हेलिपैड से हेलीकाप्टर बुक करना पड़ता है। 

गर्म कुंड स्नान करके जाते हैं श्रद्धालु 

बद्रीनाथ मंदिर के सामने गर्म कुंड बना हुआ है। यहां आने वाले श्रद्धालु पहले इस कुंड में स्नान करते हैं फिर मंदिर के दर्शन करते हैं। इस मंदिर के सामने से अलकनंदा नदी बहती है। दर्शन के लिए मंदिर रात को 9 बजे तक खुला रहता है। यह मन्दिर अलकनन्दा नदी से लगभग 50 मीटर ऊंचे धरातल पर स्थित है। इस मन्दिर में तीन संरचनाएं हैं, गर्भगृह, दर्शन मंडप, और सभा मंडप। इसमें धनुषाकार खिड़कियां हैं।

(Also Read- Kedarnath Dham Door Open: आज से केदारनाथ मंदिर के दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु, 27 अप्रैल को खुलेंगे बद्रीनाथ के पट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *