इस Holi इन नुस्खों के जरिए अपनी त्वचा को बचाए कैमिकल से

इस साल होली का त्योहार 8 मार्च को होगा। इसके लिए तैयारियां अभी से ही होना शुरू हो गई हैं कई लोग घर में गुजिया,…

holi 1 | Sach Bedhadak

इस साल होली का त्योहार 8 मार्च को होगा। इसके लिए तैयारियां अभी से ही होना शुरू हो गई हैं कई लोग घर में गुजिया, पापड़ और चिप्स बनाने लगे हैं। पूरा बाजार सज चुका है। बाजार में रंगों से और मिठाइयों से होली वाले दिन महफिले देखते ही बनती है। इस त्यौहार को लोग एक दूसरे को रंग लगाकर धूम-धड़ाके के साथ नाच गाने के साथ मनाते हैं। इस दिन एक दूसरे को रंग लगाना बहुत अच्छा है, जश्न बनाना और भी अच्छा है। लेकिन उतना ही अच्छा और जरूरी है त्वचा का भी ख्याल रखना। अगर आप रंग खेलने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिए कि किस तरह आप अपनी त्वचा को अच्छा रख सकते हैं। जिससे कि आपकी त्वचा पर किसी भी तरह के रंगों के साइड इफेक्ट ना हों। क्योंकि कई बार गुलाल और रंगों के चक्कर में बहुत बुरी तरह के केमिकल्स आपकी त्वचा तक पहुंच जाते हैं।

कैसे बना सकते हैं अपनी स्किन को डैमेज प्रूफ

सनस्क्रीन का करें उपयोग

रंगों से खेलने जा रहे हैं एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसको लगाने से आपके ऊपर एक सुरक्षा की परत बन जाती है। जिससे रंग स्किन तक नहीं पहुंच पाते हैं और यह आपको रंगों के हानिकारक इफेक्ट्स से भी बचाती है।

अपने जीवन शैली में लाएं तरल पदार्थों का सेवन

गुलाल और कई सारे रंगों में कई तरह के केमिकल होते हैं और जब यह केमिकल आपकी त्वचा पर लगते हैं तो आपकी त्वचा ड्राई होने लगती है। इससे बचने के लिए होली के कुछ दिनों पहले से बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करने लगे। इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और आपकी त्वचा हेल्थी बनी रहेगी। आप छांछ, दूध, जूस या पानी कई तरह की चीजों का भी सेवन कर सकते हैं जो आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाएगा।

आइस क्यूब को घिसें अपनी स्क्रीन पर

होली खेलने से पहले बहुत जरूरी है कि आप अपनी स्किन पर आइस्क्यूब्स को रगड़े। इससे स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और होली खेलते वक्त आपकी त्वचा में अंदर तक नहीं जा पाते।

मॉइश्चराइज करें अपनी स्किन को

यदि आप होली खेलने बाहर जा रहे हैं तो सबसे पहले अपनी स्किन को मॉइश्चराइज जरूर करें किसी क्रीम का इस्तेमाल करने की जगह आप नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं इसी प्रकार आप तिल या बदाम का तेल भी लगा सकते हैं। इससे स्किन पर किसी प्रकार का साइड इफेक्ट जैसे कि दाने या पफीनेस की समस्या नहीं होती। होली खेलने से पहले हर जगह अपने हाथ, गले में, और पैरों पर इन तेलों से मसाज करें। इससे रंग आपकी स्किन पर रंग चिपक नहीं पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *