क्या आप भी आटा गूंथकर फ्रिज में रखते हैं? तो जान लें कहीं बन न जाए आपकी सेहत के लिए जहर

भारत एक ऐसी जगह है जहां लोगों को खाने में रोटी सब्जी दाल और चावल चाहिए होता है। चाहिए भी क्यों न हो इसके सेवन…

LIFESTYLE 1 3 | Sach Bedhadak

भारत एक ऐसी जगह है जहां लोगों को खाने में रोटी सब्जी दाल और चावल चाहिए होता है। चाहिए भी क्यों न हो इसके सेवन से हमें पोषण भरपूर मात्रा में मिलता है। साथ ही ये सबसे हेल्दी खाने में से एक है, लेकिन हमने ज्यादातर लोगों को देखा होगा जो ज्यादा आटा गूंथ कर फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज में रखा आटा आपके लिए जहर का काम करता है। इस आटे के स्वाद से आपको कभी समझ नहीं आएगा कि, ये आपकी सेहत को कितना खराब कर रहा है।

कैसे है फ्रिज में रखा आटा नुक्सानदायक

आटा गूंथ कर हम फ्रिज में तो रख देते हैं, ये सोचकर कि काम में आसानी होगी और समय में बचत लेकिन क्या आप जानते हैं एक्सपर्ट कहते हैं कि फ्रिज में गूंथे हुए आटे को ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। फ्रिज में मौजूद गैस भी आटे को नुकसान पहुंचा सकती है। ठंडे में रखने की वजह से उसके पोषक तत्व तक खत्म हो जाते हैं।

क्या होते हैं नुक्सान

अगर आप आटा गूंथ कर रखने का सोच रहे हैं तो ऐसा न करें। इसके बजाए तुरंत इसकी रोटी बना लें। क्योंकि अगर आप आटा गूंथ कर रखते हैं तो इसमें रासायनिक पदार्थ बनने लगते हैं। साथ ही बासी आटे की रोटी खाने से आपके कब्ज भी हो सकता है। इसी के साथ एसिडिटी होना और सीने में जलन होना एक आम बात है। एक्सपर्ट कहते हैं कि इस तरह से खाना खाने से हमें स्ट्रोक भी आ सकता है। इसलिए भूल से भी आटे को फ्रिज में ज्यादा देर नहीं रखना चाहिए। ऐसे में हमारे किडनी और लीवर का स्वास्थ्य कमजोर पड़ने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *