Rajasthan Elections: राज्य चुनाव विभाग ने उपचुनाव की तिथि घोषित की, 30 जून से पंचायतीराज और नगरीय निकाय चुनाव

Rajasthan Elections: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के बाद भजनलाल सरकार को अब एक और कड़ी परीक्षा पर खरा उतरना पड़ेगा। राज्य निवार्चन विभाग ने मतदान दिवस घोषित कर दिया है। इसके तहत उपचुनाव 30 जून से 8 जुलाई तक होने हैं।

municipal election in rajasthan | Sach Bedhadak

Rajasthan Elections: जयपुर। राजस्थान में लोकसभा चुनाव के बाद भजनलाल सरकार को अब एक और कड़ी परीक्षा पर खरा उतरना पड़ेगा। राज्य निवार्चन विभाग ने मतदान दिवस घोषित कर दिया है। इसके तहत उपचुनाव 30 जून से 8 जुलाई तक होने हैं। इस उप चुनाव के तहत पंचायत, पंचायती राज संस्थाओं, जिला परिषद सदस्यों, पंचायत समिति सदस्यों, ग्राम पंचायत में सरपंच, उपसरपंच और वार्ड पंचों के साथ नगर निकाय परिषद में रिक्त पड़े पदों पर चुनाव होंगे।

पंचायतीराज संस्थाओं और नगरीय निकायों में गत 31 दिसम्बर तक रिक्त हुए पदों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से उपचुनाव करवाए जा रहे हैं। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि निष्पक्ष, पारदर्शी और सरल चुनाव करवाने के लिए आयोग पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-किरोड़ी और मदन दिलावर में हुई सुलह, पंचायतीराज विभाग ने कृषि विभाग के ट्रांसफर को दी मंजूरी, लिखा-‘हमें आपत्ति नहीं’

उन्होंने बताया कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों, सरपंचों व पंचों और नगरीय निकायों में सदस्य पदों के लिए आगामी 30 जून को मतदान किया जाएगा। इसी क्रम में नगरीय निकायों में अध्यक्ष पद के लिए 8 जुलाई और उपसरपंच पद के लिए एक जुलाई को मतदान किया जाएगा।

बता दें कि न्यायालय के निर्णय उपरांत जोधपुर जिले की बावड़ी पंचायत समिति के गंगाणी ग्राम पंचायत में उपचुनाव स्थगित किया गया है। रिक्तियों के आधार पर पंचायतीराज संस्थाओं के 47 जिलों में 6 जिला परिषद सदस्यों, 22 पंचायत समिति सदस्यों, 40 ग्राम पंचायतों में सरपंच पदों व 37 ग्राम पंचायतों में उपसरपंच और 325 वार्डपंचों एवं नगरीय निकायों में 11 जिलों के 15 नगरीय निकायों के 11 वार्ड पार्षदों, 2 अध्यक्ष, एक-एक उपाध्यक्ष, सभापति और उपसभापति के उपचुनावों के लिए 30 जून से मतदान प्रारंभ होंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-CM भजनलाल शर्मा आज झुंझुनूं में देंगे पेंशनर्स को बड़ी सौगात, 88.44 लाख लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर करेंगे बढ़ी हुई राशि

राज्य निर्वाचन आयुक्त मधुकर गुप्ता ने बताया कि 7 जून को आयोग की ओर से उपचुनाव कार्यक्रम जारी किया गया था। कार्यक्रम के अनुसार जिला परिषद, पंचायत समिति, नगर निकाय सदस्यों, सरपंच और वार्डपंच के उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया 22 जून को पूरी की जा चुकी है। गुप्ता ने बताया कि जिला परिषद सदस्यों के लिए 11, पंचायत समिति सदस्यों के लिए 35, सरपंच के लिए 106, वार्डपंच के लिए 58, नगर निकाय सदस्यों के लिए कुल 18 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

फलोदी जिले की घंटियाली पंचायत समिति में एक सदस्य, 39 ग्राम पंचायतों में से 8 सरपंच, 325 वार्डों में से 237 वार्डपंच और अनूपगढ़ नगरपरिषद व चिडावा नगरपालिका में एक वार्ड पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।