राजस्थान यूनिवर्सिटी स्विमिंग पूल में हादसा, मृतक के परिजनों ने उठाया सवाल, सिर्फ साढ़े तीन फुट गहरे पानी में कैसे डूब गया विकास!

राजस्थान यूनिवर्सिटी के स्विमिंग पूल में गुरुवार शाम डूबने से एक स्टूडेंट की मौत हो गई। जहां छात्र डूबा, वहां सिर्फ साढ़े तीन फुट पानी था। घटना के बाद मृतक के परिजन ने पूरे मामले की जांच की मांग की है।

Rajasthan University | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान यूनिवर्सिटी के स्विमिंग पूल में गुरुवार शाम डूबने से एक स्टूडेंट की मौत हो गई। जहां छात्र डूबा, वहां सिर्फ साढ़े तीन फुट पानी था। घटना के बाद मृतक के परिजन ने पूरे मामले की जांच की मांग की है। मृतक के भाई कृष्ण कुमार का कहना है कि इतने कम पानी में वह कैसे डूब सकता है। जानकारी के अनुसार मृतक विकास यादव (21) पुत्र राज मोहन नीमकाथाना का रहने वाला था। वह राजस्थान यूनिवर्सिटी के अंबेडकर हॉस्टल में रहकर फिजिक्स डिपार्टमेंट से पीजी कर रहा था। पिछले दो महीने से साथियों के साथ राजस्थान यूनिवर्सिटी के स्विमिंग पूल में शाम 5 से 5:45 के बैच में जाता था। स्विमिंग करते हुए गुरुवार शाम अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई और वह पूल में डूब गया।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Elections: राज्य चुनाव विभाग ने उपचुनाव की तिथि घोषित की, 30 जून से पंचायतीराज और नगरीय निकाय चुनाव

गांधी नगर एसएचओ उदय ने बताया कि शव को एसएमएस हॉस्पिटल की मॉर्च्युरी में रखवाया है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही वास्तविक कारण पता चल सकेगा। विकास के दोस्त मोहित कुमार ने बताया-आज हम सब शाम 5 बजे वाले बैच में पूल के शुरुआती हिस्से में थे। यहां गहराई करीब साढ़े तीन फुट है। सब स्विमिंग कर रहे थे। वह कुछ दूरी पर था। अचानक उसे चक्कर आए या बीपी की परेशानी हुई और वह पानी के अंदर चला गया। हमने तुरंत इसकी सूचना पूल स्टाफ को दी। इसके बाद हमने और स्टाफ ने तुरंत विकास को पानी से निकाला।

पता चलते ही निकाला और हॉस्पिटल लेकर गए

स्विमिंग पूल के कोच विजय बिश्नोई ने बताया कि मुझे स्टूडेंट्स ने बताया कि विकास बेहोश हो गया है। इसके बाद साढ़े तीन फुट की गहराई से विशाल को बाहर निकाला। मैंने उसे प्राथमिक उपचार दिया। होश में नहीं आया तो कुछ स्टूडेंट के साथ अपनी गाड़ी से सवाई मानसिंह अस्पताल पहुंचा। जहां डॉक्टर ने उसे प्राथमिक उपचार देने की कोशिश की, लेकिन विकास की जान नहीं बच सकी।

जरूरत पड़ी तो जांच करवाएंगे

राजस्थान यूनिवर्सिटी की कु लपति प्रोफे सर अल्पना कटेजा राजस्थान यूनिवर्सिटी की कु लपति प्रोफे सर अल्पना कटेजा सवाई मानसिंह हॉस्पिटल की मॉर्च्युरी पहुंची। उन्होंने कहा कि कल विकास की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आएगी। उसके बाद ही इस मामले में अंतिम फैसला किया जाएगा। जरूरत पड़ी तो इस पूरे मामले की जांच भी करवाई जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-NEET पेपर लीक का झालावाड़ा से कनेक्शन, 10 छात्रों को किया गिरफ्तार, डमी कैंडीडेट बनकर दी परीक्षा

प्रशासन पर झूठ बोलने का आरोप

NSUI के राष्ट्रीय प्रवक्ता रमेश भाटी ने कहा कि यूनिवर्सिटी प्रशासन झूठ बोल रहा है। विकास की गहराई में डूबने से मौत हुई है। उस वक्त वहां कोई भी सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं था। पूल में हर दिन बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स और आम लोग पहुंचते हैं। बावजूद इसके यहां सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीसीटीवी कै मरे तक नहीं लगाए गए।