Rajasthan Weather Update : राजस्थान के 27 जिलों में हो सकती है बारिश, इन तीन जिलों में झुलसाएगी गर्मी

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में इन दिनों मौसम के दो रूप देखने को मिल रहे हैं। कहीं बारिश से राहत तो कहीं हीटवेव से लोग परेशान हैं।

Rajasthan Weather Update 25 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में इन दिनों मौसम के दो रूप देखने को मिल रहे हैं। पूर्वी और दक्षिण राजस्थान में जहां मौसम लोगों को ठंडी हवा चलने से उमस से राहत मिल रही है तो वहीं, उत्तरी और पश्चिमी राजस्थान में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यहां लोग दिन में हीटवेव का कहर झेलने को मजबूर हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को राजस्थान के 27 जिलों में बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है। तीन जिलों में हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है।

यह खबर भी पढ़ें:-पश्चिमी विक्षोभ के असर से बदलेगा मौसम का मिजाज, नौतपा में अब आंधी बारिश का अलर्ट

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, राजस्थान में आज और कल तक मौसम ऐसा ही रहेगा। 27 जून से राज्य के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पूर्वी और उत्तरी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। पिछले 24 घंटों में अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, भरतपुर, डूंगरपुर, सिरोही चूरू, उदयपुर, दौसा, जयपुर, पिलानी, सीकर और अजमेर में बारिश का दौर चला है। बारिश के चलते इन शहरों का मौसम सुहावना हो गया है और लोगों की गर्मी से राहत मिली है।

जैसलमेर का पारा 45 डिग्री पार

सोमवार को उत्तरी और पश्चिमी राजस्थान के फलोदी, बीकानेर, गंगानगर, जैसलमेर, हनुमानगढ़ में दिन में तेज गर्मी रही। जैसलमेर में कल 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं बीकानेर में तापमान 44.8, फलोदी में 43.8, गंगानगर में 43.6 और हनुमानगढ़ में 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इन शहरों में दिनभर हीटवेव का कहर जारी रहा। मौसम केंद्र जयपुर ने इन शहरों में आज और कल दो दिन और गर्म हवाएं चलने की संभावना जताई है।

इन शहरों में आज बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर की तरफ से आज झुंझुनूं, सीकर, नागौर, जयपुर, सिरोही, जालोर, पाली, राजसमंद, अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर, सिरोही और बाड़मेर जिलों में आंधी चलने और बारिश होने की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं बीकानेर, चूरू, जैसलमेर में दिन में हीटवेव चलने की चेतावनी जारी की है।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update : प्रदेश में आंधी और हल्की बारिश से मौसम बना खुशगवार