लोकसभा स्पीकर के लिए NDA और INDIA गठबंधन में ठनी, ओम बिडला के सामने के सुरेश, जानें किसका पलड़ा भारी?

Rajasthan Politics : लोकसभा स्पीकर को लेकर एनडीए और इंडिया गठबंधन में ठनी। भाजपा ने ओम बिडला तो इंडिया अलायंस ने के सुरेश का नाम किया आगे।

Om Birla vs K Suresh | Sach Bedhadak

Rajasthan Politics : जयपुर। लोकसभा स्पीकर को लेकर एनडीए और इंडिया गठबंधन दोनों ही दल आमने-सामने हैं। NDA ने ओम बिडला (Om Birla) को लोकसभा स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार बनाया है। वहीं लोकसभा उपाध्यक्ष की मांग पूरी ना होने पर विपक्ष ने कांग्रेस सांसद के सुरेश को उम्मीदवार के रूप में खड़ा किया है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि मल्लिकार्जुन खरगे के बात करने के बाजवूद राजनाथ सिंह ने फोन नहीं किया और हमारे नेता का अपमान किया, राजथाना ने जवाब दिया कि खरगे हमारे वरिष्ठ नेता हैं और मैं कल से अब तक उनसे तीन बार फोन पर बातचीत कर चुका हूं।

यह खबर भी पढ़ें:-‘मंत्री जी किसी दिन आपका DNA टेस्ट कर लेंगे आदिवासी, गाड़ी उड़ाने में टाइम नहीं लगेगा’, चांदना ने शिक्षा मंत्री को चेताया

डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलना चाहिए : पवार

लोकसभा स्पीकर के चुनाव को लेकर शरद पवार का बयान भी सामने आया है। उन्होंने इंडिया अलायंस को सुझाव दिया कि लोकसभा स्पीकर का चुनाव निर्विरोध होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलना चाहिए।

बीजेपी का पलड़ा भारी

लोकसभा चुनाव में बीजेपी 240 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी रही है, जबकि कांग्रेस 99 सीटें जीतने में सफल रही है। ये दोनों दल संसद में सबसे बड़े दल हैं। गठबंधन की बात करें तो एनडीए के सदस्यों की संख्या 292 है, जबकि इंडिया गठबंधन के सदस्यों की संख्या 234 है। विपक्षी गठबंधन को तीन निर्दलीय सांसदों का भी समर्थन प्राप्त है। बाकी के सांसद किस धड़े का समर्थन करेंगे, यह अभी तय नहीं है।

ओम बिडला का लगातार दोबारा स्पीकर बनना तय

बता दें कोटा सांसद ओम बिडला मोदी 2.0 सरकार में भी लोकसभा स्पीकर रहे। पहले ओम बलराम जाखड़ ही दो बार लगातार स्पीकर बने। ओम बिडला कोटा के सांसद हैं और लगातार तीसरी बार लोकसभा पहुंचे हैं। 2003 सये 2008 में कोटा दक्षिण से विधायक चुने गए और 2013 में विधायक के रूप में जीत की हैट्रिक बनाई। 1991 में BJYM के प्रदेश अध्यक्ष रहे और किसान और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-राठौड़ ने कसा तंज, बोले-‘भाटी का अचानक ज्ञान बढ़ गया, कस्वां इतने बड़े नेता नहीं उनका टिकट कटने से पार्टी पांच सीटें हार जाए’

कौन हैं के सुरेश?

के सुरेश केरल की मवेलिकारा सीट से सांसद हैं। वह आठवीं बार लोकसभा पहुंचे हैं। 1998 और 2004 में चुनाव हारे। 2012 से 2014 तक यूपीए सरकार में राज्यमंत्री रहे। 2018 में केरल कांग्रेस के कार्यकाीर अध्यक्ष बने। AICC के सचिव भी रहे। 2024 में सीपीआई उम्मीदवार को हराया।