मानसून में डिजिटल डिवाइस को सुरक्षित रखने के टिप्स

मानसून का सीजन शुरू हो चुका है। अगर महंगे गैजेट्स काे खराब होने से बचाना है तो इन टिप्स को जरूर अपनाइए।

Gadget | Sach Bedhadak

जावेद खान, जयपुर। मानसून का मौसम जहां गर्मी से राहत देता है, वहीं रोजमर्रा की जिंदगी में कई चुनौतियां भी लाता है। खासकर उन लोगों के लिए जो बाइक से ऑफिस जाते हैं या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करते हैं, उनके लिए बारिश में अपने डिजिटल डिवाइस जैसे मोबाइल, लैपटॉप, स्मार्ट वॉच, और ब्लूटूथ डिवाइस को सुरक्षित रखना एक बड़ी चुनौती हो जाती है। हर साल बारिश के कारण कई लोगों के ये डिवाइस खराब हो जाते हैं। ऐसे में, हम आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बता रहे हैं, जिनका पालन करके आप अपने डिवाइस को सुरक्षित रख सकते हैं।

How to take care of electronics gadgets in rainy season | Tech Tips:बारिश  के मौसम में गैजेट्स की देखभाल कैसे करें, जानें क्या करें क्या न करें

स्मार्टफोन का बैकअप

सबसे पहले, अपने स्मार्टफोन का बैकअप जरूर लें। यह बैकअप आप क्लाउड या अपने पीसी में सुरक्षित रख सकते हैं। इससे आपके महत्वपूर्ण डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

वाटरप्रूफ प्रोटेक्शन

अपने स्मार्टफोन के लिए वाटरप्रूफ कवर और वाटर रेप्लेंट स्क्रीन गार्ड का उपयोग करें। आप सिलिकॉन बैक कवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि सिलिकॉन में पानी को अवशोषित करने की क्षमता होती है।

सिलिकॉन पैकेट्स का उपयोग

आप अपने बैग में सिलिकॉन पैकेट्स रख सकते हैं। ये पैकेट्स आपके डिवाइस में मौजूद नमी को अवशोषित कर लेंगे, जिससे आपका डिवाइस सुरक्षित रहेगा।

डिजिटल उपकरणों का इस्तेमाल न करें

बारिश के दौरान किसी भी डिजिटल उपकरण का उपयोग न करें। यह सबसे सरल और प्रभावी तरीका है अपने डिवाइस को सुरक्षित रखने का।

अगर पानी चला जाए

अगर आपके डिवाइस में पानी चला जाए, तो तुरंत उसे स्विच ऑफ कर दें। डिवाइस को ऑन न करें और न ही चार्जिंग पर लगाएं। एक टॉवल से डिवाइस को हल्के से साफ करें, लेकिन चार्जर जैक में फूक न मारें, इससे पानी अंदर जा सकता है।

वैक्यूम क्लीनर का उपयोग

हेयर ड्रायर की जगह वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। वैक्यूम क्लीनर से पानी को बाहर निकाला जा सकता है। इसके बाद, डिवाइस के साथ सिलिकॉन पैकेट्स रख दें। ये कुछ घंटों में डिवाइस का सारा पानी अवशोषित कर लेंगे।

सर्विस सेंटर की सहायता

अगर इन सभी प्रयासों के बाद भी आपका डिवाइस सही नहीं होता है, तो उसे सर्विस सेंटर पर ले जाएं। वहां उनके पास ऐसे उपकरण होते हैं, जो आपके डिवाइस को पूरी तरह से सुखा सकते हैं।

आशा करते हैं कि ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी और आपके डिवाइस को बारिश के मौसम में सुरक्षित रखेगी। मानसून का आनंद लें और अपने उपकरण का ख्याल भी रखे।