राजस्थान के 8 जिलों में आज भारी बारिश, इन जिलों के लिए जारी हुआ ऑरेंज और येलो अलर्ट

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में इंद्रदेव मेहरबान हो चुके हैं। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने आज 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Rajasthan weather update 28 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। प्रदेश में इंद्रदेव मेहरबान हो चुके हैं। प्रदेश के 14 जिलों में मानसून की एंट्री हो चुकी हैं। गुरुवार को पाली, जालोर, बाड़मेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर सहित कई जिलों में बारिश का दौर चला। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने शुक्रवार को 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं अगले 10 दिन में प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है।

8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

शुक्रवार को प्रदेश के 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं बाकी सभी जिलों में सामान्य बारिश के साथ आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। भरतपुर और जयपुर के आसपास के इलाकों में 29-30 जून को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, पाली, नागौर, जोधपुर, अजमेर और बारां में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-प्रदेश में मानसून की एंट्री के साथ ही कई जिले हुए तर-ब-तर, अगले तीन दिन तक भारी बारिश का अलर्ट

बीते दिन का तापमान

गुरुवार को तापमान की बात करें तो राज्य में सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 39.4 डिग्री सेल्सियस नोट किया गया। जबकि सबसे कम तापमान फलौदी में 32.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं दोपहर बाद भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

29 जून से 2 जुलाई तक बारिश

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान में कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां आगामी दिनों में भी जारी रहेंगी। मानसून के आगमन के कारण 29 जून से 2 जुलाई के दौरान जयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की प्रबल संभावनाएं हैं। शर्मा ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में अगले दो-तीन दिन तक बारिश की गतिविधियां जारी रहने के आसार हैं।

ऑरेंज और येलो अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने अलवर, दौसा, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, धौलपुर, करौली जिलों के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन और तेज गति के साथ हल्की मध्यम बारिश की संभवनाएं जताई हैं। वहीं कहीं-कहीं बिजली कड़कने के साथ आंधी-बारिश होने की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

यह खबर भी पढ़ें:-मानसून की धमाकेदार एंट्री…उदयपुर-कोटा में जमकर बरसेंगे मेघ

वहीं जयपुर, झुंझुनूं, अजमेर, नागौर, सवाईमाधोपुर जिलों में कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने, तेज हवाएं चलने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।