सामाजिक सुरक्षा पेंशन की बढ़ी हुई राशि सीधे खाते में होगी ट्रांसफर, 88.44 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 88.44 लाख लाभार्थियों के खाते में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि डीबीटी के जरिए सीधा पैसा भेजा जाएगा।

pension | Sach Bedhadak

जयपुर। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत बढ़ी हुई राशि का लाभार्थियों के खाते में सीधे हस्तांतरण के लिए झुंझुनूं में 27 जून को आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर मुख्य सचिव सुधाश पंत की अध्यक्षता में सोमवार को शासन सचिवालय में समीक्षा बैठक हुई। पंत ने बताया कि सभी जिला स्तर पर ये कार्यक्रम आयोजित हों, जिसमे लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत बढ़ी हुई राशि एक साथ सीधे उनके खाते में हस्तांतरित हो सके।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत बढ़ी हुई राशि का एक साथ सीधा हस्तांतरण लाभार्थियों के खाते में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 88.44 लाख लाभार्थियों के खाते में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि डीबीटी के जरिए सीधा पैसा भेजा जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-दीया कुमारी को जर्मनी में मिलेगा टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर अवॉर्ड

नोडल अधिकारियों से कोऑर्डिनेट करें

पंत ने सभी जिला कलेक्टर एवं कोऑपरेटिव विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नोडल अधिकारियों के साथ कोऑर्डिनेट करें और यह कार्यक्रम भी व्यापक स्तर पर आयोजित किया जाए। इसमें करीब 65 लाख किसानों के खाते में करीब 650 करोड़ रुपए डीबीटी से ट्रांसफर किये जाएंगे।

वीसी के माध्यम से बैठक में जुड़े

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव कुलदीप रांका, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, अतिरिक्त मुख्य सचिव अभय कुमार, पंचायती राज विभाग, अतिरिक्त मुख्य सचिव संदीप वर्मा, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शासन सचिव आरती डोगरा, सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग सचिव शुचि त्यागी, सहकारिता विभाग, रजिस्ट्रार अर्चना सिंह सहकारिता विभाग, सम्बंधित विभाग के अधिकारी एवं जिलों के कलक्टर्स भी वीसी के माध्यम से बैठक में जुड़े।

मुख्यमंत्री से संवाद के लिए श्रेणियां बनाई जाएं

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि कार्यक्रम में मुख्यमंत्री से संवाद के लिए महिलाएं, वृद्ध, ग्रामीण एवं शहरी पेंशनर्स जैसी श्रेणियां बनाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि कार्यक्रम स्थल पर एलइडी लगाए जाने के साथ सोशल मीडिया द्वारा वेबकास्टिंग की जाए। उन्होने झुंझुनूं कलेक्टर को निर्देश दिए कि कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए तैयारी पूर्ण हो एवं लोगों के बैठने की व्यवस्था के साथ ही पेयजल की भी व्यवस्था हो।

यह खबर भी पढ़ें:-डोटासरा ने दिलावर को बताया नमूना, बोले-‘CM अनपढ़ और विकलांग मानसिकता वाले मंत्री का इस्तीफा लें’