दीया कुमारी को जर्मनी में मिलेगा टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर अवॉर्ड

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री, पर्यटन दीया कुमारी को वुमन टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर, इंडिया के सम्मान से आईटीबी बर्लिन जर्मनी में सम्मानित किया जाएगा।

Diya Kumari 5 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान की उपमुख्यमंत्री, पर्यटन दीया कुमारी को वुमन टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर, इंडिया के सम्मान से आईटीबी बर्लिन जर्मनी में सम्मानित किया जाएगा। आईटीबी बर्लिन जर्मनी में ही राजस्थान को डेस्टिनेशन ऑफ द ईयर रॉयल एक्सपिरिएंसेस के लिए पटवा इंटरनेशनल ट्रैवल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के नेतृत्व में विभाग राजस्थान को पर्यटन के क्षेत्र में देश-दुनिया का सिरमौर बनाने में जुटा हुआ है। उपमुख्यमंत्री के निर्देशन में विभाग की ओर से दुनियाभर के पर्यटन मंचों पर निरंतर राजस्थान पर्यटन की ब्रांडिंग की जा रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान की धरती उगलेगी सोना, 222.39 टन का है भंडार

दीया कुमारी राज्य और केंद्र सरकार की मंशानुरूप कार्य करते हुए राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाकर काम कर रहीं हैं। इसी के फलस्वरूप पैसिफिक एरिया ट्रैवल राइटर्स संगठन (पटवा) की ओर से राजस्थान को डेस्टिनेशन ऑफ द ईयर रॉयल एक्सपिरिएंसेस अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। यह अवॉर्ड पटवा की और से आईटीबी बर्लिन 2025 में दिए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि विभाग की और से आईटीबी बर्लिन जर्मनी मार्ट में प्रतिवर्ष भाग लिया जाता है। पिछले वर्ष पर्यटन विभाग की और से प्रतिनिधि दल के साथ भाग लिया गया और जर्मनी एवं यूरोप के ट्रैवल एजेंटस के सामने राजस्थान के रॉयल एक्सपिरिएंस और पर्यटन उत्पादों की बेहतरीन ब्रांडिंग की गई।

प्रदेश में बढ़ी विदेशी सैलानियों की तादाद प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने बताया कि राजस्थान पर्यटन के विभिन्न पहलुओं की देश और दुनिया में ब्रांडिंग उपमुख्यमंत्री पर्यटन दीया कुमारी के नेतृत्व में सघनता से की जा रही है। राजस्थान जयपुर में हाल ही में सफलतापूर्वक ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार का आयोजन किया गया है। आईजीटीबी का विदेशी टूर ऑपरेटर के द्वारा बेहतरीन रिस्पांस मिल रहा है। इसी प्रकार राजस्थान जयपुर में वेड इन इंडिया एक्सपो आयोजित कर राजस्थान की वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में ब्रांडिंग की गई है। प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि राजस्थान को पर्यटन का सिरमौर बनाने के लिए लगातार नियमित रूप से गतिविधियों के माध्यम से सफलता पूर्वक प्रयास किए जा रहे है।

यह खबर भी पढ़ें:-शादीशुदा शख्स के प्यार में पड़ी नाबालिग लड़की, सामूहिक आत्महत्या से पहले बनाई दो रील्स, फिर…

सफल ब्रांडिग का असर

डिप्टी सीएम दिया कु मारी की ओर से राजस्थान के पर्यटकों को लेकर किए गए प्रयास अब रंग लाते दिख रहे हैं। इन प्रयासों से राजस्थान पर्यटन की विदेशी ट्रैवल मार्ट व ट्रेड फेयर में सशक्त उपस्थिति दर्ज हुई है। इसी का परिणाम है कि राज्य में विदेशी सैलानियों का रुझान बढ़ा है और संख्या में उत्तरोत्तर प्रगति हो रही है। वर्ष 2022 की तुलना में वर्ष 2023 में आने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या में 328.52% की वृद्धि हुई है। विदेशी सैलानियों की यह संख्या ही विश्व में राजस्थान के पर्यटन के महत्व को बताने के लिए पर्याप्त है। घरेलू पर्यटकों की संख्या में भी 65% की बढ़ोतरी हुई है। वर्ष 2023 में राजस्थान घूमने आने वाले पर्यटकों की कुल संख्या 18 करोड़ 7 लाख 51 हजार 794 रही।