Corona Return: राजस्थान में मिले 24 नए मरीज, भीलवाड़ा में एक की मौत

जयपुर। प्रदेश में मौसम में आए बदलाव के बीच सर्दी, खांसी जुकाम और बुखार के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इन संक्रामक बीमारियों में…

H3N2 | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेश में मौसम में आए बदलाव के बीच सर्दी, खांसी जुकाम और बुखार के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इन संक्रामक बीमारियों में इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस श्रेणी के बढ़ते मामलों के बीच अब कोरोना भी फिर से घर करने लगा है। दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, ओडिशा और मध्य प्रदेश के साथ ही राजस्थान में भी एच3 एन2 इन्फ्लूएंजा (h3n2 influenza) वायरस के केस चिन्हित किए गए हैं। लेकिन, विभाग अभी भी रोकथाम के लिए आवश्यक कदम नहीं उठा रहा है। इसके चलते संक्रमण दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहा है। चिकित्सा विभाग के अनुसार प्रदेश में एच3 एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस के 60 से अधिक मरीज चिन्हित किए जा चुके हैं। 

चिकित्सा विभाग के अनुसार एच3 एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस के जनवरी माह में 8, फरवरी में 44 केस और मार्च माह में 10 मरीजों में पुष्टि हो चुकी है। डॉक्टर्स का कहना है कि प्रदेश के हर अस्पताल में इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस श्रेणी के केस बढ़े हैं, लेकिन जांच में सामने नहीं होने के कारण वायरस के स्वरूप बदलने पर भी संदेह है। कोरोना और इंफ्लुएंजा के लगातार बढ़ते संक्रमण के बावजूद अस्पताल प्रशासन द्वारा जांच का दायरा नहीं बढ़ाया जा रहा, जिससे संक्रमण का खतरा लगतार बढ़ रहा है। चिकित्सा विभाग के अनुसार प्रदेश में चार सरकारी अस्पतालों में इन्फ्लूएंजा वायरस की जांच की सुविधा है। 

एसएमएस में रोजाना पहुंच रहे हजारों मरीज 

प्रदेश के सबसे बड़े एसएमएस अस्पताल में मरीजों के पुराने रिकॉर्ड टूट गए हैं। रोजाना 13 से 14 हजार मरीज ओपीडी में आ रहे हैं। अधिकांश मरीज आईएलआई और इन्फ्लूएंजा के सिम्टम्स के आ रहे हैं। एसएमएस मेडिकल कॉलेज के मेक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. भारती मल्होत्रा ने बताया कि एसएमएस में भी एच3 एन2 इन्फ्लूएंजा की जांच सिर्फ 15 से 20 मरीजों की हो रही है। इनमें से 8 से 10 फीसदी मरीजों के एच3 एन2 इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हो रही है। इधर, डॉक्टर्स का कहना है कि एसएमएस में आने वाला हर तीसरा मरीज नाक बंद, जुकाम, गले में दर्द और बुखार की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंच रहा है, लेकिन सभी की जांच सुविधा नहीं है।

कोरोना के बढ़े मामले 

प्रदेश में वायरल बीमारियों के मरीजों के साथ कोरोना के मरीजों की संख्या एक बार फिर बढ़ने लगी है। शनिवार को प्रदेश में 24 कोरोना संक्रमित मिले हैं, वहीं एक मरीज की मौत हुई है। शनिवार को सबसे अधिक भीलवाड़ा में 7 संक्रमित मिले और 1 मरीज की मौत हुई। वहीं, उदयपुर में 5, जोधपुर में 3, अलवर, बीकानेर, जयपुर में 2-2, अजमेर हनुमानगढ़ और कोटा में एक एक संक्रमित मरीज मिले। शनिवार को प्रदेश में 15 मरीज ठीक हुए, वहीं अब प्रदेश में 100 कोरोना के एक्टिव मरीज हैं। शनिवार को प्रदेश भर में कोरोना के 2424 सैम्पल लिए गए हैं।

(Also Read- H3N2 Influenza Virus : अब गुजरात में महिला की मौत, H3N2 के साथ ही बढ़ रहे कोरोना के मामले)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *