Rajasthan DA Hike: भजनलाल सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 9 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

DA Hike in Rajasthan: भजनलाल सरकार ने अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने से राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ता 9 फीसदी बढ़ा दिया है।

CM Bhajan lal sharma 3 | Sach Bedhadak

DA Hike in Rajasthan: जयपुर। राजस्थान में भजनलाल सरकार लगातार अपने चुनावी वादों को पूरा करने लगी हुई है और जल्द वह अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने की तैयारी में है। लेकिन इससे पहले भजनलाल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ता 9 फीसदी बढ़ा दिया है। सीएम की नई सौगात से कर्मचारियों में जश्न का माहौल है। जारी किए गए नोटिफिकेशन में महंगाई भत्ता 230 फीसदी से बढ़कर 239 फीसदी करने का ऐलान किया गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-किरोड़ी और मदन दिलावर में हुई सुलह, पंचायतीराज विभाग ने कृषि विभाग के ट्रांसफर को दी मंजूरी, लिखा-‘हमें आपत्ति नहीं’

यह बदलाव 1 जनवरी 2024 से लागू माना जाएगा। ऐसे में 1 जनवरी से लेकर 29 फरवरी की अवधि के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की राशि राजस्थान सरकारी सेवक सामान्य भविष्य निधि नियम, 2021 के प्रावधानों के अनुसार जीपीएफ खाते में जमा की जाएगी। इसके साथ ही नकद भुगतान 01 मार्च से स्वीकार्य होगा अर्थात मार्च, 2024 माह का वेतन 1 अप्रैल, 2024 को देय होगा।

अक्टूबर में बढ़ाया था 4% DA

कांग्रेस सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था। लेकिन विधानासभा के चलते आचार संहिता लगने के कारण अनुमति नहीं मिलने के कारण कर्मचारियों को लाभ नहीं मिल पाया और वित्त विभाग ने आदेश जारी कर राज्य कर्मचारियों को यह लाभ दिया।

3 जुलाई से विधानसभा का सत्र

आपको बता दें कि 3 जुलाई से राजस्थान विधानसभा का दूसरा सत्र शुरू होने जा रहा है। इस दौरान 10 जुलाई को राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करेंगी। ऐसे में राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9 फीसदी की बढ़ोत्तरी का ऐलान काफी बड़ा है। इससे कर्मचारियों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Elections: राज्य चुनाव विभाग ने उपचुनाव की तिथि घोषित की, 30 जून से पंचायतीराज और नगरीय निकाय चुनाव