Weather Update: राजस्थान में मानसून की विदाई से पहले एक बार फिर सक्रिय होगा मानसून, IMD ने जारी किया, अलर्ट देखिए रिपोर्ट

Weather Update: राजस्थान से मानसून की विदाई धीरे धीरे शुरू हो गई है, लेकिन लौटने से पहले प्रदेश में एक बार फिर से मानसून सक्रिय…

images 7 | Sach Bedhadak

Weather Update: राजस्थान से मानसून की विदाई धीरे धीरे शुरू हो गई है, लेकिन लौटने से पहले प्रदेश में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो रहा है. लेकिन मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार आगामी तीन दिन तक राजस्थान में एक बार फिर से मानसून सक्रिय होगा और कई इलाकों में मध्यम से ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

राजस्थान के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट

राजस्थान के 11 जिलों – बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, 29 सितंबर तक बारिश का यह दौर जारी रहेगा, जिसमें मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. यह मानसून की आखिरी दस्तक हो सकती है, जो राजस्थान के मौसम को फिर से हरा-भरा बना सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे लोगों को बारिश के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

27 सितंबर को इन इलाकों में होगी बारिश

27 सितंबर को 23 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालोर, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, करौली, कोटा, पाली और झालावाड़ में बारिश होने के आसार हैं.

आगामी 3-4 दिन बाद होगी बारिश

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा लेकिन 27 सितंबर से 30 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में जयपुर, भरतपुर अजमेर सहित अन्य जिलों में हल्की बारिश हो सकती है.

49 साल का टूटा रिकॉर्ड

IMD की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में इस साल जमकर बारिश होने से पिछले 49 साल का रिकॉर्ड टूट गया दरअसल प्रदेश में इस बार 1 जून से 21 सितंबर तक 655.76 mm बारिश दर्ज हुई जबकि बारिश का आंकड़ा 417.46 mm ही होता है.