Parliament Budget Session : आज से संसद का बजट सत्र का दूसरा चरण, जम्मू-कश्मीर का बजट होगा पेश

आज से संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आगाज हो रहा है। लेकिन पिछले सेशन की तरह इस बार भी सदन में हंगामे…

image 44 | Sach Bedhadak

आज से संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आगाज हो रहा है। लेकिन पिछले सेशन की तरह इस बार भी सदन में हंगामे होने के आसार हैं। कांग्रेस समेत समूचा विपक्ष अडानी मामले को लेकर जिस तरह से पिछले सत्र में हमलावर रहा था। अब इस चरण में भी उसी तरह का हंगामा होने की संभावना है।

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक

इधर कांग्रेस पार्टी ने सरकार को घेरने की रणनीति के लिए सदन की कार्यवाही से ठीक पहले कांग्रेस संसदीय दल की बैठक भी बुलाई है। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी समेत पार्टी के सभी सांसदों ने हिस्सा लिया। सदन की कार्यवाही से पहले मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इस बैठक में हम सभी विपक्षी नेताओं कि सरकार को घेरने को लेकर राय ली है। इस सत्र में ईडी, सीबीआई की छापेमारी, अडानी मामला, महंगाई, बेरोजगारी समेत कई ज्वलंत मुद्दे उठाएंगे।

जम्मू-कश्मीर का बजट पेश

वहीं आज इस कार्यवाही के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू कश्मीर का बजट पेश करेंगी। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश है इसलिए केंद्र द्वारा ही वहां का बजट जारी किया जाता है। बता दें कि बजट सत्र के इस चरण में कुल 17 बैठक होगी। यह सत्र 6 अप्रैल तक चलेगा, लोकसभा में 9 विधेयक पास होने को है। तो राज्यसभा में 26 विधेयक लंबित पड़े हुए हैं। हालांकि यह सभी विधेयक संसद से पास हो जाए, इसकी संभावना कम ही है। क्योंकि हंगामे के चलते ना सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चल पा रही है ना ही कोई विधेयक पेश किया जा पा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *